ग्रीष्मकालीन ऋतु में कुक्कुट प्रबंधन

0
463
ग्रीष्मकालीन ऋतु में कुक्कुट प्रबंधन
ग्रीष्मकालीन ऋतु में कुक्कुट प्रबंधन

ग्रीष्मकालीन ऋतु में कुक्कुट प्रबंधन

1महावीर चौधरी, 2जयभगवान, 3विक्रम जाखड़,

1 पशु पालन विस्तार विशेषज्ञ, पशु विज्ञान केन्द्र, सिरसा

2सहायक प्राध्यापक, लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, हिसार (हरियाणा)

3 सहायक प्राध्यापक, गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी

 

गर्मी के मौसम में जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, मुर्गियां हीट स्ट्रेस नामक स्थिति से ग्रस्त हो जाते हैं, जिसे ग्रीष्मकालीन तनाव भी कहा जाता है। यह शरीर में गर्मी पैदा करने और गर्मी के नुकसान के बीच असंतुलन की स्थिति है। यह स्थिति न केवल पक्षियों में प्रदर्शन लाती है बल्कि निम्न विकास दर, कम उत्पादन और उच्च मृत्यु दर के रूप में भारी आर्थिक नुकसान के लिए भी जिम्मेदार है। शोध के अनुसार, 22-28 डिग्री सेल्सियस के आस-पास के परिवेश के तापमान में मुर्गी पालन सबसे अधिक आरामदायक होता है (जिसे उनके थर्मोन्यूट्रल ज़ोन के रूप में जाना जाता है)। एक बार जब तापमान इस बिंदु से आगे बढ़ जाता है, तो कुक्कुट गर्मी के तनाव के लक्षण दिखाते हैं जैसे की आहार ग्रहण करने की क्षमता में कमी, निम्न वृद्धि दर , कम उत्पादन और मृत्यु दर में वृद्धि।

सामान्य तौर पर, पक्षी पसीने की ग्रंथियों की अनुपस्थिति, पंखों के पूरे शरीर, शरीर के उच्च तापमान और पक्षियों की वसायुक्त प्रकृति के कारण उच्च पर्यावरणीय तापमान के प्रति संवेदनशील होते हैं। यह गर्मी या गर्मी का तनाव न केवल पोल्ट्री में प्रदर्शन को कम करता है बल्कि इम्यूनोसप्रेशन या रोग प्रतिरोधी क्षमता को कम करता है, जिसके परिणामस्वरूप बीमारी का प्रकोप हो सकता है और उच्च मृत्यु दर हो सकती है। यह मुख्य रूप से पोल्ट्री में पसीने की ग्रंथियों की अनुपस्थिति के कारण होता है जिससे उनके लिए गर्मी को दूर करना असंभव हो जाता है। अंततः, गर्मी का तनाव एसिड-बेस असंतुलन का कारण बनता है, या सामान्य शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए शरीर को ठंडा करने में असमर्थता होती है। हांफने से पक्षियों को बाष्पीकरणीय शीतलन प्रकार की विधि के माध्यम से गर्मी छोड़ने की अनुमति मिलती है, लेकिन उच्च तापमान के साथ मिलकर उच्च आर्द्रता शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए अपर्याप्त है जिसके परिणामस्वरूप गर्मी का तनाव अधिक होता है।

READ MORE :  भारत में पोल्ट्री सेक्टर के लिए नई तकनीक सिद्ध हो रहे वरदान

गर्मी के तनाव के दौरान पक्षियों में व्यवहारिक, न्यूरोएंडोक्राइनल और शारीरिक परिवर्तन देखे जाते हैं। व्यवहारिक परिवर्तनों में कम भोजन ग्रहण करना, पानी का उपभोग बढ़ जाना, हांफना और कम चलना शामिल हैं। शारीरिक परिवर्तनों में ऑक्सीडेटिव तनाव, अम्ल-क्षार असंतुलन और श्वसन क्षारमयता शामिल हैं। आंतरिक रूप से पक्षी कम प्रोटीन पाचन और अवशोषण, चयापचय संबंधी विकारों में वृद्धि, बीमारी के प्रसार की संभावना में वृद्धि और प्रजनन संबंधी समस्याओं का अनुभव कर सकता है।

ग्रीषमकालीन ऋतु में निम्नलिखित उपाय द्वारा गर्मी के तनाव को कम किया जा सकता है:-

  1. आवास प्रबंधन
  2. जल प्रबंधन
  3. फीड/आहार प्रबंधन
  4. सामान्य प्रबंधन

हीट स्ट्रेस मैनेजमेंट में जल प्रबंधन महत्वपूर्ण है। गर्मियों में, पानी की खपत भोजन की मात्रा से 3-4 गुना बढ़ जाती है। इसलिए, एक अच्छी गुणवत्ता वाली जल आपूर्ति आवश्यक है। एक जल स्वच्छता प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए, क्योंकि रोगाणु बैक्टीरिया खराब परिस्थितियों में तेजी से प्रबल हो सकते हैं, जिससे रोग की स्थिति पैदा होगी। पानी की पाइपलाइनों को अच्छी तरह से साफ किया जाना चाहिए और समय-समय पर कार्बनिक अम्ल या हाइड्रोजन पेरोक्साइड से फ्लश किया जाना चाहिए। एक गुणवत्ता वाले पानी को एसिडिफायर और सैनिटाइज़र से उपचार करें। सामान्य तौर पर, अम्लीय परिस्थितियों (5.5-6) ​​में पानी का पी. एच. बनाने की कोशिश करें। चूंकि बढ़े हुए तापमान के समय फ़ीड का सेवन कम होता है, इसलिए गर्मी के तनाव से निपटने में मदद के लिए पोषण संबंधी पानी के अम्ल कारकों का उपयोग किया जाना चाहिए।

आवास प्रबंधन को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है, आंतरिक शेड प्रबंधन और बाहरी शेड प्रबंधन।

बाहरी शेड प्रबंधन

  1. हरी घास या कृषि अपशिष्ट से छत की छप्पर से शेड के तापमान को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए धान की पराली का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  2. छत पर चूने से सफेदी करने से शेड के अंदर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है।
  3. शेड के ऊपर स्प्रिंकलर लगा सकते हैं।
  4. शेड की साइड की दीवारों (ग्रिल) पर टाट के बोरे का प्रयोग करके तथा उसके ऊपर टपकते पानी का प्रयोग कर सकते हैं।
  5. शेड पर छाया प्रदान करने के लिए शेड के पास पेड़ों को लगाना चाहिए।
  6. जंगली पक्षियों को शेड में प्रवेश करने से रोकें, जो एवियन इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारियों को ला सकते हैं।
  7. पक्षियों को सीधे धूप से बचाने के लिए 4-6 फीट मोटाई की छत प्रदान करें।
READ MORE :  क्या आपके फार्म के चूज़े सांस लेते वक़्त आवाज़ करते हैं?

आंतरिक शेड प्रबंधन

  1. पंखों का प्रयोग करें।
  2. फोगर का प्रयोग करें।
  3. ठंडे पानी की निरंतर आपूर्ति प्रदान करें (यदि संभव न हो, तो पक्षियों के लिए ठंडा पानी उपलब्ध कराने के लिए समय-समय पर पानी को फ्लश करें)।
  4. कूड़े की मोटाई कम करें (आदर्श रूप से लगभग 400-450 ग्राम प्रति वर्ग फुट)।

फीडिंग प्रबंधन

अनुसंधान से पता चलता है कि तापमान में हर 1 डिग्री की वृद्धि के साथ फ़ीड का सेवन 1.25% कम हो जाता है।इसके अलावा, यह देखा गया है कि 32-38 डिग्री सेल्सियस से तापमान में प्रत्येक डिग्री की वृद्धि के साथ फ़ीड सेवन में लगभग 5% की गिरावट आई है। यह जानते हुए कि जब गर्मी का तनाव हो सकता है तो अच्छी गुणवत्ता वाले फ़ीड को खिलाना सबसे अच्छा अभ्यास है।

  1. पक्षियों के बीच प्रतिस्पर्धा को कम करने के लिए खिलाने के समय में फीडर और पीने वाले बर्तन की संख्या बढ़ाएं।
  2. शरीर के वजन को बनाए रखने या सुधारने के दौरान तनाव को कम करने और फ़ीड की खपत में सुधार करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट जोड़ना मददगार होता है। (विटामिन ई, विटामिन सी, सेलेनियम)।
  3. गर्मियों के दौरान उच्च ऊर्जा वाला आहार दिया जाना चाहिए क्योंकि पक्षी हांफने के दौरान अधिक ऊर्जा खो देते हैं।
  4. भोजन में ऊर्जा को अनाज के बजाय तेल के साथ पूरक होना चाहिए क्योंकि वसा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की तुलना में सबसे कम ऊष्मा वृद्धि मूल्य होता है।
  5. गर्मियों में चारे की खपत कम हो जाती है। पोषण और उत्पादक नुकसान को दूर करने के लिए प्रोटीन स्तर को सीधे बढ़ाने के बजाय आहार को 10-15% अधिक अमीनोएसिड, विटामिन और खनिजों के साथ संतुलित करने का सुझाव दिया जाता है।
  6. रेस्पिरेटरी अल्कलोसिस (पेंटिंग के कारण अधिक कार्बन डाइऑक्साइड खो जाना) के कारण गर्मी के दौरान पतले अंडे के छिलके की समस्या को दूर करने के लिए कैल्शियम और फास्फोरस के स्तर को बढ़ाएं।
  7. अमोनियम क्लोराइड, पोटैशियम क्लोराइड और/या सोडियम बाइकार्बोनेट मिलाने से ब्रॉयलर में पानी की गुणवत्ता और दाना अंतर्ग्रहण में सुधार के कारण प्रदर्शन में सुधार होता है।
  8. प्रोबायोटिक्स का उपयोग कॉर्टिकोस्टेरोन स्तर को नियंत्रित करने में मददगार होता है। लैक्टोबैसिलस-आधारित प्रोबायोटिक्स हीट-स्ट्रेस्ड ब्रॉयलर के डुओडेनम और जेजुनम ​​​​में गॉब्लेट कोशिका की संख्या को बढ़ाते हैं जिससे फ़ीड रूपांतरण अनुपात में सुधार होता है।
  9. चूंकि एक गर्म आर्द्र जल वायु फ़ीड में मोल्ड के विकास के पक्ष में है, एक फफुंदी/कवक नाशक का लगातार उपयोग करना चाहिए।
READ MORE :  ब्रॉयलर मुर्गियों में एसाईटिस (Ascites) की समस्या और उसका समाधान

सामान्य प्रबंधन

  1. फर्श पर कूड़े की गहराई 2-3 इंच होनी चाहिए।
  2. गर्मियों में 10% अतिरिक्त फ्लोर स्पेस उपलब्ध कराया जाना चाहिए।
  3. शिफ्टिंग, ट्रांसपोर्टेशन, डिबिकिंग और टीकाकरण रात के दौरान या सुबह के ठंडे समय के दौरान होना चाहिए।
  4. गर्मी से अत्यधिक तनाव ग्रस्त पक्षियों को राहत प्रदान करने के लिए 2-3 मिनट के लिए ठंडे पानी में डुबोया जा सकता है। उनके सिर और गर्दन को पानी के स्तर से ऊपर रखना सुनिश्चित करें।
  5. शेड में फॉगर्स का उपयोग करें, जो शेड के तापमान को 5-10 डिग्री सेल्सियस तक कम कर सकते हैं।

हवा के मुक्त आवागमन की सुविधा के लिए मुर्गी आवास को अन्य इमारतों से दूर स्थित होना चाहिए। “ग्रीष्मकालीन प्रबंधन न केवल प्रदर्शन में सुधार करने के लिए बल्कि प्रतिकूल परिस्थितियों में लाभ प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, भोजन, पानी, शेड प्रबंधन के प्रभावी उपयोग से पक्षियों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और इससे किसान को आर्थिक लाभ होता है।

विभिन्न ऋतुओं में कुकुट उत्पादन एवं प्रबंधन

विभिन्न ऋतुओं में कुकुट उत्पादन एवं प्रबंधन

गर्मियों में कुक्कुट प्रबंधन

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON