गाय के गोबर से बना साबुन और बांस की बोतल हुई लॉन्च, इतनी है कीमत

0
189

गाय के गोबर से बना साबुन और बांस की बोतल हुई लॉन्च, इतनी है कीमत

पशुधन प्रहरी नेटवर्क , 01 Oct 2019

केंद्र सरकार ने गाय के गोबर से बना नहाने का साबुन और बांस से बनी बोतल को लॉन्च कर दिया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को यहां खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा निर्मित इस गाय के गोबर से बने साबुन और बांस से बनी पानी की बोतलों को लॉन्च करते हुए कहा कि वह जैविक खेती और उसके लाभ के पुरजोर समर्थक है।
एमएसएमई मंत्री गडकरी ने अच्छा प्रदर्शन करने वाली निर्यात इकाइयों से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि एमएसएमई मंत्रालय ने एक योजना का प्रस्ताव किया है जिसके तहत इस प्रकार की एमएसएमई इकाइयों (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) में 10 प्रतिशत इक्विटी भागीदारी केंद्र सरकार की होगी।

गडकरी ने एक कार्यक्रम में कहा कि ‘नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 20 एमएसएमई पंजीकृत थे और अब वे पूंजी बाजार में प्रवेश कर रहे हैं। हमने एक योजना तैयार की है और उसे वित्त मंत्रालय के पास भेजा है, जहां 10 प्रतिशत इक्विटी का योगदान सरकार द्वारा किया जाएगा।’

मंत्री ने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) को अगले दो वर्षों में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करना चाहिए और विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करना चाहिए।

गडकरी ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों की ब्रांडिंग के महत्व और उपभोक्ताओं के बीच जैविक वस्तुओं की स्वीकार्यता बढ़ने पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ‘हमें गुणवत्ता और बेहतर पैकेजिंग के साथ महात्मा गांधी के आर्थिक विचारों की भावना के समझौता किए बिना पेशेवर और पारदर्शी दृष्टिकोण की आवश्यकता है।’ बांस से बनी पानी की बोतल की कीमत 560 रुपये और 125 ग्राम के साबुन की कीमत 125 रुपये है।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON
READ MORE :  No seizure of animals unless owner is convicted under PCA Act, says SC