डेरी फार्म  मे waste मैनेजमेंट system

0
419

 

डेरी फार्म  मे waste मैनेजमेंट system

 

डेयरी संचालन अलग-अलग होता है, और प्रत्येक ऑपरेशन अपनी अनूठी समस्याओं को प्रस्तुत करता है। कई पुराने डेयरी संचालन अपशिष्ट प्रबंधन के लिए पर्याप्त विचार के साथ डिज़ाइन नहीं किए गए थे। परिणामस्वरूप, अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली के डिजाइन में मौजूदा सुविधाओं के बड़े संशोधनों या परिवर्तनों की आवश्यकता हो सकती है।

डेयरी उद्योग आम तौर पर डेयरी फार्मों की समग्र उपस्थिति से चिंतित है। डेयरी संचालन में स्वच्छता के उच्च मानकों की आवश्यकता होती है और मक्खियों से जुड़ी समस्याओं को रोकना चाहिए। शहरी क्षेत्रों के पास परिचालनों में कचरे का प्रबंधन ढंग से किया जाना चाहिए जो गंधों को कम करता है।

डेयरी पशुओं को आम तौर पर आंशिक रूप से चारागाह में रखा जाता है। जबकि पशु चरागाह पर होते हैं, उनके कचरे को संसाधन की चिंता नहीं होनी चाहिए अगर स्टॉक की दरें अत्यधिक नहीं हैं, चराई समान रूप से वितरित की जाती है, अन्य स्रोतों से खाद लागू नहीं किया जाता है, और मिट्टी के संतृप्त होने पर बरसात के दिनों में चराई की अनुमति नहीं है। भोजन, पानी और छाया वाले क्षेत्रों में कचरे को जमा होने से रोकने के लिए, खिला सुविधाओं को स्थानांतरित किया जा सकता है, पानी की सुविधा की संख्या बढ़ाई जा सकती है, और पशुओं को चरागाहों के बीच घुमाया जा सकता है। स्ट्रीमबेड्स में अपशिष्ट के जमाव को कम करने के लिए, स्ट्रीम तक पहुंच स्थिर स्ट्रीम क्रॉसिंग और एक्सेस पॉइंट तक सीमित हो सकती है।

चरागाह पर पशुधन अपशिष्ट प्रबंधन में रोटेशन के लिए क्रॉस बाड़, पोर्टेबल खिला सुविधाएं, धाराओं से दूर छाया क्षेत्र, वैकल्पिक जल सुविधाएं और नियंत्रित जलधारा शामिल हैं।

READ MORE :  पायोमेट्रा, के कारण, लक्षण, निदान, भविष्य एवं उपचार

पक्की होल्डिंग वाले क्षेत्रों में खाद का प्रबंधन आमतौर पर आसान होता है, और क्षेत्रों को साफ रखना आसान होता है। यदि होल्डिंग क्षेत्र अप्रकाशित हैं, तो पशुधन का ट्रैफिक उस मिट्टी पर एक सील बनाता है जो दूषित पानी के बहाव को रोकता है। इन लॉट से खाद निकालते समय सावधानी बरतनी चाहिए ताकि इस सील को नुकसान कम से कम हो।

(१) उत्पादन

डेयरी संचालन से जुड़े अपशिष्टों में खाद, दूषित अपवाह, दूध की बर्बादी, बिस्तर और गिरा हुआ चारा शामिल हैं।

(२) संग्रह

डेयरी कचरे के संग्रह के तरीके डेयरी संचालन के प्रबंधन के आधार पर भिन्न होते हैं। डेयरी पशु आंशिक रूप से, पूरी तरह से या मौसमी रूप से सीमित हो सकते हैं। खाद दुग्ध क्षेत्रों में और उन क्षेत्रों में जमा होता है जहां दूध देने से पहले और बाद में डेयरी जानवरों को केंद्रित किया जाता है।

दूषित अपवाह क्षेत्रों में दूषित अपवाह को इकट्ठा करने और सीमित करने के लिए एक प्रणाली होनी चाहिए। यह पावर्ड लॉट और रिसेप्शन गड्ढों के किनारे पर कर्ब का उपयोग करके पूरा किया जा सकता है जहां अपवाह बहुत बाहर निकलता है। पावर्ड लॉट आम तौर पर अनपावर्ड लॉट की तुलना में अधिक अपवाह पैदा करते हैं। अप्रकाशित लॉट पर, अपवाह को विविधता, तलछट बेसिन और भूमिगत आउटलेट द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। अपवाह क्षेत्र के आकार को सीमित करके अपवाह की मात्रा को कम किया जा सकता है, और एक छत अपवाह प्रबंधन प्रणाली और विविधताओं का उपयोग किया जाता है , तो अनियोजित अपवाह को मोड़ दिया जा सकता है।

READ MORE :  गाय के थनों पर मसें हो जाये तो क्या किया जाये?

छत से बंधे हुए क्षेत्रों में जमा खाद और संबद्ध बिस्तर को एक ठोस के रूप में एकत्र और संग्रहीत किया जा सकता है। खाद को नमीयुक्त जलवायु में अनियंत्रित लॉटों में एक ठोस के रूप में भी एकत्र किया जा सकता है, जहां खाद को दैनिक रूप से हटा दिया जाता है और शुष्क जलवायु में बहुत सारे अपरिवर्तित में रखा जाता है। एक फ्लशिंग सिस्टम द्वारा पक्के क्षेत्रों से खाद को हटाया जा सकता है। सिस्टम द्वारा उत्पादित दूषित पानी की मात्रा को बहुत कम किया जा सकता है अगर फ्लश पानी को रीसायकल करने के प्रावधान किए जाते हैं।

(३) भंडारण

घर के कचरे और दूषित अपवाह को अपशिष्ट भंडारण तालाब या संरचना में तरल के रूप में संग्रहित किया जाना चाहिए। खाद को उस प्रयोजन के लिए या एक संरचनात्मक टैंक (अंजीर। 9-6 और 9-7) में डिज़ाइन किए गए अपशिष्ट भंडारण तालाब में घोल या तरल के रूप में संग्रहीत किया जा सकता है। इसे एक अनियंत्रित संरचना में एक अर्धचालक के रूप में संग्रहीत किया जा सकता है जो अतिरिक्त पानी और अपवाह की निकासी के लिए या एक सूखी स्टैकिंग सुविधा में ठोस के रूप में अनुमति देता है। नम क्षेत्रों में स्टैकिंग सुविधा में छत होनी चाहिए।

(४) उपचार

तरल अपशिष्ट का उपचार एक एरोबिक लैगून, एक एनारोबिक लैगून या अन्य उपयुक्त तरल अपशिष्ट उपचार सुविधाओं में किया जा सकता है। कचरे में ठोस खाद डाली जा सकती है।

(५) स्थानांतरण

कचरे को स्थानांतरित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि काफी हद तक कचरे की स्थिरता पर निर्भर करती है। तरल और घोल के कचरे को खुले चैनलों, पाइपों या एक पोर्टेबल तरल टैंक (अंजीर 9-8) के माध्यम से स्थानांतरित किया जा सकता है।

READ MORE :  अपनी दुधारू गाय खुद तैयार कीजिये-भाग 9

तरल कचरे को आवश्यकतानुसार स्थानांतरित करने के लिए पंपों का उपयोग किया जा सकता है। ठोस खाद में फैले ठोस और अर्ध-ठोस कचरे को मैकेनिकल कन्वेन्शन उपकरण द्वारा स्थानांतरित किया जा सकता है, और उन्हें घुमावदार ठोस गलियों में धकेल दिया जाता है। गुरुत्वाकर्षण, पिस्टन पंप, या वायु दबाव के उपयोग के माध्यम से बड़े पाइपों में अर्ध-ठोस अपशिष्ट स्थानांतरित किया गया है।

(६) उपयोग

डेयरी अपशिष्ट का उपयोग पशुधन के लिए बिस्तर के रूप में किया जाता है, खाद के रूप में विपणन किया जाता है , और ऊर्जा स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है, लेकिन उपयोग का सबसे आम रूप भूमि आवेदन के माध्यम से है। अपशिष्ट को सूखा या तरल खाद स्प्रेडर में भूमि पर फेंक दिया और वितरित किया जा सकता है। तरल कचरे को एक सिंचाई प्रणाली के माध्यम से वितरित किया जा सकता है। स्लरीज़ को नोजल से लैस एक सिंचाई प्रणाली के माध्यम से वितरित किया जा सकता है जिसमें

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON