सर्दी के मौसम पर पशुओं के लिए चरागाह कैसे तैयार करे

0
132

सर्दी के मौसम पर पशुओं के लिए चरागाह कैसे तैयार करे

सर्दियों के महीनों के दौरान अपने गहन चराई रोटेशन को जारी रखना सर्दियों के चराई के लिए एकदम सही सर्दियों की चराई फसलों को बनाने पर निर्भर करता है। दूसरे शब्दों में, आपके शीतकालीन घूर्णी चराई कार्यक्रम की सफलता इस बात से शुरू होती है कि आप बढ़ते मौसम के दौरान अपने चरागाहों को कितनी अच्छी तरह तैयार करते हैं।
सर्दियों की चराई आपके गर्मियों के चरागाहों का उपयोग करने के बारे में नहीं है या बढ़ते मौसम के समाप्त होने के बाद अपने घास के मैदानों में घास की फिर से वृद्धि के अंतिम कानाफूसी को साफ करने के लिए है!
सर्दियों के दौरान गहन चराई, अत्यधिक पौष्टिक चरागाह बनाने के लिए एक सावधानीपूर्वक सोची-समझी रणनीति बनाने के बारे में है जो ठंढ, हवा, बारिश और बर्फ के कहर का सामना करेगी ताकि आप अपने गहन चराई कार्यक्रम को तब भी जारी रख सकें जब बर्फ आपके चरागाहों में ऊपर उठ गई हो। । सफल शीतकालीन चराई सभी एक योजना के बारे में है।
आपके बढ़ते मौसम के अंत तक आपके द्वारा अपने सर्दियों के चरागाह के रोटेशन के लिए अलग किए गए चरागाहों को लंबा और अत्यधिक पौष्टिक घास से भरा होना चाहिए। ये गर्मियों के बचे हुए नहीं हैं। ये सर्दियों के चराई के लिए सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध चारागाह हैं।
सर्दियों के चराई के लिए अपने चारागाह कैसे तैयार करें??
सर्दियों के चराई के लिए चराई बनाना गर्मियों के चराई के मौसम में होता है:
बढ़ते हुए मौसम के दौरान अपने दैनिक चराई के चक्कर का उपयोग करें ताकि आपकी चरागाह घास बीज से जा सके ताकि बढ़ते मौसम के अंत में आपकी चराई की फसल रसीली हो और सर्दियों में पोषक तत्वों से भरपूर हो।
सर्दियों के लंबे चरागाह बनाएं जो बर्फ के माध्यम से अच्छी तरह से खड़े होंगे। मध्य गर्मियों तक, अपने चरागाह रोटेशन को संशोधित करना शुरू करें ताकि आप चरागाहों की ऊंचाई को अधिकतम करें जो आप सर्दियों के चराई के लिए बचा रहे हैं। आपको अपने शीतकालीन चरागाहों को बढ़ते मौसम के दौरान देर से चरने की जरूरत है ताकि वे बीज में न जाएं, लेकिन इतनी जल्दी कि आप शरद ऋतु के ठंढों से पहले चरागाह में घास की ऊंचाई को अधिकतम कर सकें।
एक आदर्श शीतकालीन चारा बनाना एक आदर्श घास की फसल बनाने के समान है। बढ़ते मौसम के अंत तक, आपके आदर्श शीतकालीन चरागाहों को केवल अपने अधिकतम विकास के चरम पर पहुंचना चाहिए था, लेकिन घास के बीच कुछ बीज सिर से अधिक नहीं दिखाई देने लगे। यह लम्बी रसीला चराई फसल सर्दियों की गहराई के दौरान राशनिंग के लिए आदर्श है, एक बार में एक टुकड़ा, जैसा कि आप सर्दियों के महीनों के दौरान अपने गहन चराई रोटेशन को जारी रखते हैं।
गिरने में अपने सावधानी से तैयार किए गए शीतकालीन चरागाहों को छूने से पहले, अपने अन्य चरागाहों और घास के मैदानों में सभी विरल पुन: विकास का उपयोग करें ताकि आप पहले महत्वपूर्ण बर्फबारी से समतल हो रही सभी छोटी घासों को साफ कर सकें। यह आपको बर्फ के ढेर लगने पर सघन चराई के लिए लंबे दर्जी सर्दी के चरागाहों को बचाने की अनुमति देता है।
सिद्धांतों का यह एक ही सेट उन क्षेत्रों पर लागू होता है, जिनकी सर्दियाँ बर्फ से मुक्त होती हैं। चरागाहों और खेतों में सभी छोटी घास बचे हुए का उपयोग करें, इससे पहले कि वे अपने रसीला, लचीला, दर्जी सर्दियों की चराई की फसल को बचाने के लिए सूखे और सूखे होने से पहले अपने गहन चराई कार्यक्रम के साथ बाहर के राशन या सुप्त चराई के मौसम के लिए राशन की बचत करें।
सर्दी के मौसम पर पशुओं के लिए ७ चरागाह मानदंड :-
बढ़ते मौसम का अंत गैर-परक्राम्य तारीख को चिह्नित करता है, जिस समय तक आपकी शीतकालीन चराई की फसल तैयार होने की आवश्यकता होती है। उस समय सीमा को आपके ध्यान में सभी गर्मियों में सबसे आगे रहने की जरूरत है!
आइए उन मानदंडों पर करीब से नज़र डालें जो एक परिपूर्ण शीतकालीन चरागाह फसल बनाते हैं, जो सर्दियों के दौरान गहन चराई के लिए दर्जी है:
पोषक तत्वों में उच्च:
शीतकालीन चराई बढ़ते मौसम के अंत में अच्छी गुणवत्ता वाले घास के चरागाहों से शुरू होने पर निर्भर करती है (प्रोटीन, ऊर्जा और खनिजों में उच्च)। जब आप अपने पोषक तत्वों के पूरक कार्यक्रम के माध्यम से मामूली पोषक तत्वों की कमी के लिए बना सकते हैं, तो चारा की गुणवत्ता बर्फ के कवर के माध्यम से इसके लिए खुदाई करने के लिए मवेशियों के प्रयास के लायक होनी चाहिए। खराब गुणवत्ता वाले चरागाह के साथ सर्दियों के चराई के मौसम की शुरुआत के लिए बहुत अधिक महंगी खुराक की आवश्यकता होती है और कुछ बिंदु पर मवेशी बस इसे चरने से मना कर देते हैं क्योंकि ऐसा करने के प्रयास में घास से अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।
स्वाद और बनावट:
शीतकालीन चराई भी स्वादिष्ट चराई के बारे में है। मवेशी केवल बर्फ के माध्यम से ही चारा काटेंगे यदि नीचे का चारागाह जलमग्न हो। अच्छी गुणवत्ता वाले चरागाह अधिक स्वादिष्ट होंगे और सूखे से अधिक परिपक्व चराई की तुलना में लंबे समय तक रहने योग्य होंगे जो पोषक तत्वों में कम हैं और पहले ही बीज में जा चुके हैं। क्या आप अपने मवेशियों से बर्फ के माध्यम से ‘स्वादिष्ट कुकीज़’ या ‘बासी रोटी’ खोजने की उम्मीद कर रहे हैं?
लीचिंग के लिए प्रतिरोधी:
उच्च गुणवत्ता वाला चारा इसके पोषक तत्वों को खराब गुणवत्ता या अति-परिपक्व घास की तुलना में बारिश, ठंढ और बर्फ के कहर के खिलाफ लंबे समय तक संरक्षित रखेगा। बढ़ती घास में मोमी बाहरी कोटिंग की अतिरिक्त सुरक्षा होती है जो नमी को बाहर निकालने में मदद करती है, जो बढ़ते मौसम के अंत में ठंढ से मारे जाने के बाद भी इसकी ‘शेल्फ लाइफ’ को बेहतर बनाती है।
बर्फ के माध्यम से खोजने में आसान:
आपका शीतकालीन चरागाह स्टैंड इतना लंबा होना चाहिए कि मवेशी इसे बर्फ के नीचे पा सकें। एक बार जब वे इसे पा लेते हैं, तो वे इसे चरने के लिए गहरी खुदाई करेंगे। लेकिन अगर चरागाह घास पूरी तरह से स्नोकैप द्वारा कवर किया गया है, तो वे शायद इसकी खोज करने के लिए पपड़ी नहीं तोड़ेंगे। लंबा घास मवेशियों का पालन करने के लिए कुकी टुकड़ों का एक निशान छोड़ देता है।
हवा और बर्फ के माध्यम से खड़े होने के लिए पर्याप्त मजबूत:
लंबा घास (जो सूखा नहीं है और बीज में चला गया है) वास्तव में युवा घास से बहुत मजबूत है जो अभी भी किसी भी घास के डंठल का गठन नहीं किया है। बर्फ से खटखटाया गया चारागाह मवेशियों के लिए चरना मुश्किल होगा। एक बार जब फ्लैट खटखटाया जाता है, तो घास मिट्टी की सतह पर नमी से पोषक-लीचिंग के लिए अतिसंवेदनशील हो जाती है, यह आसानी से जमीनी स्तर पर बनने वाले बर्फ में घनीभूत हो सकती है, और यह गुणवत्ता बहुत जल्दी खराब हो जाएगी क्योंकि यह मिट्टी के रोगाणुओं की पहुंच से बाहर हो जाएगी । छोटी चराई पुन: वृद्धि, जो घास की अंतिम कटाई के बाद उगती है, गर्मियों में देर से कटाई होती है, बस इतना मजबूत नहीं होता कि बर्फ के ढेर तक जा सके। यह जल्दी से दफन हो जाएगा, फ्लैट को कुचल दिया जाएगा और हमेशा के लिए अपने चराई झुंड में खो जाएगा।
इसी तरह, चरागाह जिसे अत्यधिक परिपक्व होने और बीज के लिए जाने की अनुमति दी गई है वह भंगुर होगा और बर्फ के पहले भारी डंप के बाद पृथ्वी के खिलाफ आसानी से कुचल दिया जाएगा। केवल चरागाह, जो मजबूत डंठल के साथ लंबा है, लेकिन जो अभी तक बीज के लिए नहीं गया है, हवा, बारिश और बर्फ के लिए अच्छी तरह से खड़ा होगा ताकि आप सर्दियों में अपने गहन चराई कार्यक्रम को जारी रख सकें।
बर्फ को क्रस्टिंग से दूर रखने के लिए पर्याप्त है:
बर्फ की सतह के ऊपर की चोटियाँ जो घास को ढँक देती हैं, वह सूरज से स्नोपैक (मोमबत्ती की बाती की तरह) में ऊर्जा का संचालन करेगी। इस प्रक्रिया को ‘सोलर वेस्टिंग’ कहा जाता है। यह पौधे के चारों ओर बर्फ का कारण बनता है जो पुन: स्फटिक दानेदार बनावट में बदल जाता है, जिससे पौधे के चारों ओर बर्फ ढीली रहती है। इससे मवेशी चरागाह को खोजने के लिए बर्फ के माध्यम से आसानी से खुदाई कर सकते हैं।
लेकिन जैसे ही स्नो बैग घास के ऊपर से ढक जाता है, बर्फ कठिन और अधिक कठिन हो जाएगी। जब तक घास की युक्तियाँ बर्फ के शीर्ष के माध्यम से सुलभ हो जाती हैं, तब तक यह घास के चारों ओर बर्फ को ढीला रखेगा भले ही बर्फ के बाकी टुकड़े खराब फ्रीज-थाव चक्र के बाद कंक्रीट में बदल जाएं। आप ‘सोलर वैन्टिंग’ की इस प्रक्रिया के बारे में और जान सकते हैं कि कैसे सर्दियों में अपने घास के चरागाहों को चरते हुए अपने लाभ के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।
यहां तक कि अगर आप साल भर चरते हैं, तो हमेशा अप्रत्याशित के लिए खाता रखने के लिए एक आपातकालीन घास आरक्षित रखता है। हेय आपके गहन चराई कार्यक्रम के लिए आपातकालीन फीड रिजर्व के रूप में साइलेज से बेहतर है क्योंकि यह कई वर्षों तक खराब किए बिना स्टोर करेगा और आसानी से बेचा जा सकता है और परिवहन किया जा सकता है यदि आप समय-समय पर अपने अप्रयुक्त हाय रिजर्व को ‘ताज़ा’ करना चाहते हैं। चाहे वह सदी का सर्दियों का तूफान हो या गर्मी के दौरान मामूली चराई, आपातकालीन घास रिजर्व होना आपके चराई कार्यक्रम को बहुत अधिक लचीलापन प्रदान करता है और किसी भी घास-रहित गोमांस संचालन के लिए एक बहुत ही बुद्धिमान बीमा पॉलिसी है।
जैसा कि आप इस सूची से देख सकते हैं, सर्दियों के दौरान गहन चराई के लिए आपके चरागाहों को बढ़ते मौसम के दौरान बहुत सावधानी से तैयार किया जाना है। इसकी सर्दियों की फसल है। आपकी गर्मियों की तैयारी सर्दियों में अपने गहन चराई रोटेशन को जारी रखने में सक्षम होने या अपनी मवेशी लाइन को गेट पर अप करने के लिए फीड वैगन की प्रतीक्षा करने में सक्षम होने के बीच का अंतर है जैसे ही पहले स्नोफ्लेक क्षितिज के ऊपर अपना सिर उठाता है।
शीतकालीन चरागाहों के लिए सही पौधों की प्रजातियों का चयन:
जब आप किसी भी चरागाह को एक उपयुक्त सर्दियों चराई फसल में बदलने के लिए अपने दैनिक चराई के रोटेशन का उपयोग कर सकते हैं, तो कुछ पौधों की प्रजातियां हैं जो सर्दियों की चराई के लिए अधिक उपयुक्त हैं और दूसरों की तुलना में सर्दियों के महीनों में अधिक समय तक खड़ी रहेंगी। इन घास की प्रजातियों में से कुछ को अपने चारागाह मिश्रण में जोड़ने से एक अधिक मजबूत सर्दियों की चराई की फसल पैदा होगी।
आपके चारागाह मिश्रण की विविधता आपके गहन चराई कार्यक्रम की अवधि बढ़ाने में मदद करने के लिए बेहद फायदेमंद है। विभिन्न घास की प्रजातियां अलग-अलग समय पर परिपक्व होती हैं, उनके पास अलग-अलग शिखर बढ़ते मौसम होते हैं, और प्रत्येक किस्म सर्दियों के महीनों के दौरान पोषक तत्वों की लीचिंग के लिए या तो कम या अधिक प्रतिरोधी होती है। एक घास की फसल के विपरीत, जिसे एक ही समय में फसल योग्य होने की आवश्यकता होती है, आपके चरागाह को बढ़ते मौसम के अंत के दौरान और लंबे समय के बाद दोनों के लिए यथासंभव अधिक से अधिक चराई प्रदान करने की आवश्यकता होती है।
विभिन्न प्रकार की चराई वाली घासों को चुनें, ताकि मिश्रण वसंत ऋतु में जल्द से जल्द गर्म शुष्क गर्मी के महीनों में, और शांत गीली गिरावट के माध्यम से घास की वृद्धि प्रदान करे।
आपके चारा मिश्रण को मौसम की चुनौतियों के माध्यम से अच्छी तरह से खड़े होने की आवश्यकता है जो आपके गहन चराई कार्यक्रम का सामना ठंड, गीले या बर्फीले सर्दियों के महीनों के दौरान करेंगे – इसमें लीचिंग प्रतिरोधी किस्में शामिल हैं जो सर्दियों के चराई के मौसम के माध्यम से पोषक तत्वों को बरकरार रखती हैं, सामना करने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं एक भारी स्नोकपैक, और इतना लंबा है कि कम से कम घास का एक हिस्सा आपके क्षेत्र में स्नोकैप की सतह के माध्यम से फैलता रहेगा। यह भारी स्नोकैप वाले क्षेत्रों में और भी महत्वपूर्ण है – आपको अपने मवेशियों के लिए कम से कम कुछ घास प्रजातियों की ज़रूरत होती है, जो बर्फ की सतह के माध्यम से बाहर निकलने के लिए पर्याप्त हो, ताकि आपके मवेशियों को पालन करने के लिए और उनके लिए कुकी टुकड़ों का निशान प्रदान किया जा सके। यह सुनिश्चित करें कि ऊपर वर्णित सौर चाबुक की प्रक्रिया जारी है ताकि फ्रीज़-पिघलना चक्र के दौरान आपकी बर्फ पूरी तरह से खत्म न हो।
विभिन्न पौधों की प्रजातियां प्रत्येक मौसम में बेहतर प्रदर्शन करेंगी। अपने चरागाहों (ठंड के मौसम की घास, गर्म मौसम की घास, और अल्ताई वाइल्ड राई जैसी लम्बी कठोर सर्दियों में चरने वाली प्रजातियों) को पनपने के लिए विभिन्न प्रकार के पौधों को प्रोत्साहित करने का अर्थ है कि आप चरागाहों का निर्माण पूरे वर्ष भर में करेंगे, बजाय कि आप पर भारी पड़ने के। वर्ष के अन्य समय में आपको छोड़ते समय एक ही घास की एक ही प्रजाति।
आप अपने सघन चराई कार्यक्रम के लिए घास चुनने के बारे में अधिक जान सकते हैं, अपने चरागाहों को फिर से तैयार किए बिना उन्हें अपने चारागाह मिश्रण में कैसे जोड़ें, और ‘घास’ में सर्दियों की चराई फसलों को व्यापक बनाने के लिए मकई चराई जैसी वार्षिक फसलों का उपयोग कैसे करें। चरागाह ‘और’ तैयारी के लिए शीतकालीन चराई ‘घास खिलाया मवेशी के अध्याय। मैं आपको अपने स्थानीय पशुधन विस्तार एजेंट और अपने स्थानीय बीज आपूर्तिकर्ता का दौरा करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं ताकि चारागाह घास की किस्में मिल सकें जो आपके क्षेत्र के लिए अद्वितीय और पर्यावरणीय परिस्थितियों में सबसे अच्छा होगा।
.

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON
READ MORE :  पशुओं में जेर रुकने की समस्या, लक्षण, उपचार एवं बचाव