पशुओं में आहार की महत्त्वता

0
853

 

पशुओं में आहार की महत्त्वता

डॉक्टर रुही मीना

पशु आहार का सीधा प्रभाव विकास दर, उत्पादन क्षमता और स्वास्थ्य की स्थिति पर पङता है। किसान पशुओं को दूध,मॉस,ऊन प्राप्त करने के लिए रखते है। संतुलित भोजन के बिना पशु अच्छी तरह से विकसित नहीं हो सकते और न ही वे उत्पादो व बछड़ों को ठीक से पैदा कर सकते है। संतुलित भोजन पशुओं से प्राप्त उत्पाद को बढ़ावा देता है अर्थात् पशु उत्पादन के अर्थशास्त्र में सुधार करता है और पोषक तत्वों के उपयोग को अधिक कुशल बनाता है। इसलिए पशुओं को उनके शरीर की आवश्यकताओ के अनुसार वैज्ञानिक रूप से खिलाने की आवश्यकता है। आहार का पोषक मूल्य इसमें मौजूद विभिन्न पोषक तत्वों की मात्रा का विश्लेषण करके निर्धारित किया जाता है, जो पशु के विकास व उत्पादन को बनाएं रखने के लिए उपलब्ध रहता हैं। पशुआहार– पानी, ऊर्जा, खनिज पदार्थ (Ca, P & salt) एवं विटामिन (Vitamin A & D) से मिलकर बनता हैं। कृषि पशुओं की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को अच्छी तरह से समझा जा सकता है और अकेले प्राकृतिक चारा और चारे के माध्यम से संतुष्ट किया जा सकता है या नियंत्रित रूप में पोषक तत्वों के प्रत्यक्ष पूरक द्वारा संवर्धित किया जा सकता है। आहर की पोषण गुणवत्ता न केवल पोषक तत्व सामग्री से प्रभावित होती है, बल्कि कई अन्य कारकों जैसे फ़ीड प्रस्तुति, स्वच्छता, पाचनशक्ति और आंतों के स्वास्थ्य पर प्रभाव से भी प्रभावित होती है।
फीड एडिटिव्स एक ऐसा तंत्र प्रदान करते हैं जिसके माध्यम से इन पोषक तत्वों की कमी को हल किया जा सकता है ताकि पशुओं की विकास दर और स्वास्थ्य का भी कल्याण हो। यहां तक कि उच्च-गुणवत्ता वाले आहार के सभी लाभों के साथ, पशुओं के आहार में अभी भी गुणवत्ता आधारित आहार की उच्च लागत के कारण अनाज आधारित तत्व होते हैं। कुछ पोषक तत्वों जैसे कि कोलोफा पाइलेट्स के साथ पशु आहार में कीड़े के उपयोग पर भी शोध किया गया है।
फीड एडिटिव्स का उपयोग-
• फ़ीड उपयोग की दक्षता में वृद्धि, फ़ीड को संरक्षित करना और अन्य उत्पादक कार्य में वृद्धि।
• भोजन की गुणवत्ता में सुधार
• जानवरों के प्रदर्शन और स्वास्थ्य में सुधार
• फार्म जानवरों के लिए फ़ीड एडिटिव्स को पशुधन फ़ीड में जोड़ा जाता है, जिसमें स्वस्थ पोषक तत्व विकसित करने के लिए विटामिन, अमीनो एसिड, फैटी एसिड और खनिज जैसे अतिरिक्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।
• फीड एडिटिव्स गैर-पोषक उत्पाद हैं जो राशन में जोड़ा जाता है ताकि सेवन, पाचन, चयापचय दक्षता और जानवर के स्वास्थ्य में सुधार के माध्यम से पशु उत्पादन की दक्षता में सुधार हो सके
• कुछ एडिटिव्स में एंटीबायोटिक्स या अन्य ड्रग्स हो सकते हैं जो पशुधन किसानों को रोगग्रस्त, बीमार और संक्रमित होने की संभावना को कम करने में मदद करते हैं। यह विकास और वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।
• खनिज पशुधन के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और वेन और गर्भाधान दर, प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। इन सभी लाभों में अधिक मूल्यवान पशुधन निवेश शामिल है।
• प्रोटीन एडिटिव्स विशेष रूप से मवेशी और बीफ उद्योग में लोकप्रिय हैं। ब्लॉक, टब और प्रोटीन के तरल रूप सभी पशुधन किसानों के लिए उपलब्ध हैं। हमेशा पशुओं के आहार में प्रोटीन को शामिल करना आवश्यक नहीं होता है, इसलिए निर्णय लेने से पहले प्रोटीन के सेवन के स्तर का परीक्षण और माप करना एक अच्छा विचार है।
• कीट पशुधन किसानों के लिए कभी-कभी उपद्रव हैं। वे कठोर हैं, वे जल्दी से प्रजनन करते हैं, और वे कुछ दिनों के भीतर पूरे फ़ीड में फैल जाते हैं। कुछ योजक अनुकूल प्रजनन स्थितियों को समाप्त करके कुछ कीटों के जीवनचक्र को रोकने में मदद कर सकते हैं।
उपज को बढ़ाने और समग्र मवेशियों के स्वास्थ्य के लिए फ़ीड की गुणवत्ता में सुधार के लिए मवेशियों के फ़ीड और फ़ीड एडिटिव्स का उपयोग किया जाता है। मवेशी चारा मुख्य रूप से वृद्धि प्रदर्शन और बढ़ते आवेदन जैसे कि विकास को बढ़ावा देने, रोकथाम और बीमारियों के इलाज और मवेशियों में फ़ीड पाचनशक्ति में सुधार के लिए लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।
मवेशियों को खिलाने के लिए गुड़ का उपयोग, विशेष रूप से यूरिया और फॉस्फोरिक एसिड जैसे योजक के साथ जबकि गुड़ कार्बोहाइड्रेट का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसमें व्यावहारिक रूप से कोई प्रोटीन सामग्री नहीं है। इसका उपयोग पशु चारे के रूप में किया जाता है। bagasse मूल्य बहुत कम ऊर्जा और प्रोटीन रखता है लेकिन यह फाइबर का मुख्य स्रोत है। गाय के दूध देने में 25% तक का उपयोग किया जा सकता है। वार्षिक गुड़ उत्पादन का उत्पादन औसतन 916000 मीट्रिक टन रहा है। इसमें से लगभग 67% निर्यात किया जाता है, 17% का उपयोग डिस्टिलरी द्वारा किया जाता है, और 16% पशु चारा आदि के लिए किया जाता है।
देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में मवेशियों जैसे बड़े जुगाली करने वाले महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भूमि पर जनसंख्या का दबाव प्रत्यक्ष मानव उपभोग के लिए फसलों के उत्पादन के लिए अधिकांश कृषि योग्य भूमि को समर्पित करने की आवश्यकता है और चारे की बढ़ती फसलों के लिए बहुत सीमित क्षेत्र उपलब्ध कराया जाता है। इस प्रकार हमारे अधिकांश पशुधन को फसल के अवशेषों और उत्पाद पर निर्भर रहना पड़ता है

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON
READ MORE :  पशुओं में आहार की महत्त्वता