क्या बकरी खाद उर्वरक के लिए अच्छा है?

0
3034
GOAT-MANURE-FERTILIZER
GOAT MANURE AS FERTILIZER
क्या बकरी खाद उर्वरक के लिए अच्छा है?
बकरी खाद स्वस्थ मिट्टी और पौधों के लिए सबसे अच्छी पशु खादों में से एक है। बगीचे के बिस्तरों में बकरी की खाद का उपयोग करना आपके पौधों के लिए अनुकूलतम स्थिति पैदा कर सकता है। स्वाभाविक रूप से सूखे छर्रों को न केवल इकट्ठा करना और लागू करना आसान है, बल्कि कई अन्य प्रकार की खाद की तुलना में कम गन्दा है। बकरी खाद के लिए अंतहीन उपयोग हैं। बकरी की बूंदों का उपयोग लगभग किसी भी प्रकार के बगीचे में किया जा सकता है, जिसमें फूलों के पौधे, जड़ी-बूटियां, सब्जियां और फलों के पेड़ शामिल हैं। बकरी की खाद को खाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें कम गंध है और इसके साथ काम करना और फैलाना आसान है। यह अधिक तेजी से खाद भी बनाता है। बकरी की खाद घोड़े और गाय की खाद की तुलना में नाइट्रोजन में अधिक होती है – औसतन, 1 टन में 22 पाउंड नाइट्रोजन होती है। गाय की खाद में 1 टन में केवल 10 पाउंड नाइट्रोजन होती है।
क्या बकरी खाद अच्छी उर्वरक है?
बकरी खाद के लिए सबसे आम उपयोग एक उर्वरक के रूप में है। बकरी खाद उर्वरक माली को स्वस्थ पौधों और फसल की पैदावार में मदद कर सकते हैं। बकरियां न केवल नशीली गोलियों का सेवन करती हैं, बल्कि उनकी खाद आमतौर पर कीड़े या पौधों को आकर्षित नहीं करती हैं, जैसे कि गायों या घोड़ों से खाद लेती हैं। बकरी की खाद वस्तुतः गंधहीन होती है और मिट्टी के लिए फायदेमंद होती है।
इस खाद में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो पौधों को इष्टतम विकास के लिए आवश्यक होते हैं, खासकर जब बकरियों के स्टालों में बिस्तर होता है। चूंकि मूत्र बकरी की बूंदों में इकट्ठा होता है, खाद अधिक नाइट्रोजन को बनाए रखता है, इस प्रकार इसकी निषेचन क्षमता बढ़ जाती है। हालांकि, नाइट्रोजन में यह वृद्धि आमतौर पर उपयोग करने से पहले खाद की आवश्यकता होती है।
उर्वरक के लिए बकरी खाद का उपयोग करना:
बगीचे के क्षेत्रों में बकरी खाद का उपयोग करना मिट्टी को समृद्ध करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। जलने की चिंता के बिना इसका पेलेटेड राज्य फूल और वनस्पति उद्यानों के लिए सीधे आवेदन के लिए उपयुक्त बनाता है। इसके अलावा, छर्रों को फैलाना आसान है और बगीचे में आने तक। बकरी खाद, रेत, और पुआल के बराबर भागों में वसंत के बिस्तरों में काम करना एक और विकल्प है, पौधों के आधार पर पूरे मौसम में कम या ज्यादा खाद को जोड़ना। यदि आप चाहें तो पतझड़ में अपने बकरी की खाद को बगीचे में जोड़ सकते हैं। और इसे सर्दियों में ज़मीन पर भिगोने दें। आप आम तौर पर उद्यान आपूर्ति केंद्रों से या स्थानीय खेतों और खुदरा विक्रेताओं से बकरी खाद प्राप्त कर सकते हैं। वास्तव में, यदि आप इसे प्राप्त करने के लिए तैयार हैं, तो बहुत से बकरी के किसान आपको खाद देने से ज्यादा खुश होंगे कि आप इसे अपने रास्ते से हटा दें।
बकरी खाद उपजाऊ करना:
अपनी खुद की खाद बनाना मुश्किल या गड़बड़ नहीं है। तैयार खाद सूखी और बहुत समृद्ध है। अपने कंपोस्टिंग उपकरण को सेट करें, जिसमें अधिकांश मामलों में एक बिन-प्रकार की संरचना होती है। खाद को अन्य कार्बनिक पदार्थों जैसे घास की कतरनों, पत्तियों, पुआल, रसोई के स्क्रैप, अंडों के छिलके आदि के साथ मिलाएं। खाद को नम रखें और कभी-कभी ढेर को एक साथ सब कुछ मिलाने के लिए हिलाएं और वायु प्रवाह को बढ़ाएं, जो इसे तोड़ने में मदद करता है। इसके आकार के आधार पर, इसमें सप्ताह या महीने लग सकते हैं। ध्यान रखें कि ढेर जितना छोटा होगा, उतनी ही तेजी से वह विघटित होगा।
उर्वरक के लिए बकरी की खाद का उपयोग करने का एक और फायदा यह है कि पेलेटेड ड्रॉपिंग कम्पोस्ट बवासीर में अधिक वायु प्रवाह की अनुमति देती है, जो खाद के समय को भी तेज करती है। जब बकरी की खाद तैयार करते हैं, तो आप वसंत आवेदन के लिए गिरने और सर्दियों के दौरान ढेर काम करना चाह सकते हैं, या जब तक खाद पूरी नहीं हो जाती तब तक आप किसी दिए गए काम के लिए क्या कर सकते हैं। खाद वाली खाद मिट्टी में पोषक तत्वों को जोड़ सकती है, स्वस्थ पौधों के विकास को बढ़ावा दे सकती है, और हानिकारक रसायनों के उपयोग के बिना फसल की पैदावार बढ़ा सकती है।
कैसे इस्तेमाल करे:
बकरी की खाद नए बगीचों, साथ ही स्थापित उद्यानों के लिए एक उत्कृष्ट मिट्टी कंडीशनर बनाती है। यह मिट्टी की बनावट में सुधार करता है इसलिए यह पानी का अधिक कुशलता से उपयोग करता है और पौधों की जड़ों तक अधिक ऑक्सीजन पहुंचने देता है। बकरी खाद, सभी खादों की तरह, एक कम लागत, नाइट्रोजन का प्राकृतिक स्रोत और अन्य पोषक तत्व प्रदान करता है। क्योंकि खाद में कम मात्रा में अन्य पोषक तत्व होते हैं, आपको संभवतः अपनी मिट्टी की उर्वरता के आधार पर अन्य उर्वरकों के साथ इसे पूरक करना होगा।
एक नए बगीचे पर और 8 इंच की गहराई तक 40 पाउंड बकरी खाद फैलाएं। स्थापित बिस्तरों पर और नीचे तक सालाना 1 से 2 इंच खाद फैलाएं।
चूना, मिट्टी, नेपियर घास या यूरिया के साथ मिश्रित बकरी के गोबर की खाद, सब्सट्रेट, तापमान, पीएच, नमी, पानी की धारण क्षमता, वजन घटाने और खनिज सामग्री के सी: एन (डब्ल्यू / डब्ल्यू) की निगरानी के बाद किया गया था। 24 ° C के लिए समीकरण 90 और 120 दिनों के बीच, नेपियर घास या यूरिया खाद के साथ सबसे तेजी से ले जाता है। सी और पीओ के घटते नुकसान और एन कंटेंट को बढ़ाने में नेपियर ग्रास जोड़ भी फायदेमंद था।
खाद का सबसे सक्रिय क्षेत्र ढेर के आधार से 10 से 30 सेमी था। C, PO और K + का विक्षेपण सभी खादों के दौरान हुआ लेकिन उपचारों के बीच विविध है। सब्सट्रेट में नमी की मात्रा सभी उपचारों के लिए 34% और 73% (w / w) के बीच रही, जबकि जल-धारण क्षमता औसतन 100% से 150% थी। सब्सट्रेट का औसत वजन घटाने 55 से 84% के बीच था। खाद का उपयोग नेपियर घास उत्पादन के लिए खाद के रूप में किया जा सकता है, हालांकि ताड़ के तेल मिल से निकलने वाले अपशिष्ट को बेहतर पाया गया।
बकरी खाद के लाभ:
गाय के गोबर या घोड़े के गोबर की तुलना में बकरी या भेड़ के छर्रे बहुत ज्यादा सूखे होते हैं। इसलिए ये संग्रह करना बहुत आसान है।
यह वस्तुतः गंधहीन है और इसलिए आसानी से काम करना आसान है और आपकी मिट्टी पर फैलने में आसान है। आप सीधे बिना डीकंपोज़ किए बिना गाय-गोबर या घोड़े का गोबर नहीं लगा सकते, क्योंकि इससे आपके पौधे जल सकते हैं।
गाय-गोबर के विपरीत इसके अपेक्षाकृत मुक्त कीड़े और मैगॉट हैं। लेकिन उपयोग करने से पहले या भंडारण से पहले 2 से 3 दिनों के लिए सल्फेट में सुखाने हमेशा बेहतर होता है।
यह आपके पौधों के लिए एक सस्ता और सबसे अच्छा जैविक उर्वरक है: जैसा कि पहले कहा, छर्रों का उपयोग फूलों और सब्जियों के बगीचों के लिए सीधे आवेदन के लिए किया जा सकता है, बिना आपके पौधों के जलने के डर के।
बकरी के छर्रों में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, मेजर एनपीके तत्व – नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटेशियम, और कई ट्रेस तत्व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, मैंगनीज और कई अन्य। नाइट्रोजन का मान गाय-गोबर या घोड़े के गोबर की तुलना में अधिक हो सकता है, विशेष रूप से जब ये बकरी के छर्रों को बकरियों के मूत्र के साथ मिलाया जाता है, चाहे डिफ़ॉल्ट रूप से या विशेष रूप से इसके नाइट्रोजन मूल्य को बढ़ाने के लिए बनाए गए कुछ बकरी बेड का उपयोग करके। इस मामले में, आवेदन से पहले इसे खाद बनाना अनुशंसित है।
यह खाद फूलने और फलने को बढ़ाता है और संपूर्ण पादप वृद्धि को बढ़ावा देता है। बकरी की बूंदों का उपयोग लगभग किसी भी प्रकार के बगीचे में किया जा सकता है, जिसमें फूल और फलने वाले पौधे शामिल हैं.
अपने खाद बिन में बकरी छोड़ने का प्रयोग करें। यह न केवल आपके अंतिम खाद मूल्य को समृद्ध करता है, बल्कि यह बहुत तेजी से विघटित होता है। इसका कारण यह है कि पेलेट किए गए ड्रॉपिंग कम्पोस्ट बवासीर में अधिक वायु प्रवाह की अनुमति देते हैं, जो खाद के समय को भी तेज करते हैं।
यह आपकी सब्जी की बागवानी के लिए कम लागत वाला शुद्ध जैविक उर्वरक है। आप इसे लगभग मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं, खासकर जब आप किसी ग्रामीण क्षेत्र का दौरा करते हैं या आप इसे शहरों में मुफ्त में भी प्राप्त कर सकते हैं।
बकरी का गोबर भी एक उत्कृष्ट मिट्टी कंडीशनर है: आप इसे अपने पॉटिंग मिक्स को बनाते समय मिला सकते हैं, इसी तरह से अपने मिश्रण में विघटित गाय के गोबर को जोड़ सकते हैं।
चेतावनी:
ताजा पशु खाद, जिसमें बकरी की खाद शामिल है, उस में रोगजनकों को शामिल किया जा सकता है जो लोगों को बीमार कर सकते हैं। हमेशा अच्छी तरह से बकरी खाद का उपयोग करें, खासकर यदि आप खाद्य फसलों पर खाद का उपयोग कर रहे हैं। यदि आप बकरी की खाद का उपयोग करना चाहते हैं, जो कि खाद है, लेकिन खाद नहीं है, तो इसे कटाई से कम से कम 120 दिन पहले जमीन के करीब उगने वाली फसलों, जैसे लेट्यूस (लैक्टुका सैटिवा, कैपिटाटा) या रूट सब्जियों के साथ लगाएं। उन फसलों के लिए कम से कम 90 दिन पहले इसे लागू करें जो मिट्टी को नहीं छूती हैं, जैसे कि मकई (ज़ीया मेयस)। सिर्फ इसलिए कि बकरी खाद एक प्राकृतिक उत्पाद है इसका मतलब यह नहीं है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है। जब अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है, तो यह भूजल को संभावित रूप से प्रदूषित कर सकता है। जब तक यह अच्छी तरह से न हो और इसे ढलान वाले क्षेत्रों पर उपयोग करने से बचें, खासकर जब भारी बारिश की भविष्यवाणी की जाए।
PRAWEEN SRIVASTAVA,CEO-LBCS
Please follow and like us:
Follow by Email
Facebook

Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON
READ MORE :  Diseases and Factors of Pre-weaning Mortality in  Kids/Lambs at Farm