सर्दी के मौसम में पेट्स की बेहतर देखभाल हेतु कुछ आवश्यक सुझाव

0
1213

सर्दी के मौसम में पेट्स की बेहतर देखभाल हेतु कुछ आवश्यक सुझाव

जैसा कि हम सभी देख रहे हैं अपने हिंदुस्तान में अभी कड़ाके की ठंड है पडना शुरू हो गई है । सर्दियों के मौसम में ज़रा सी लापरवाही इंसान ही नहीं पेट्स के लिए घातक हो सकती है। अपने कुत्ते, बिल्ली और दूसरे पालतू जानवरों को सर्दी से बचाना है तो कुछ जरुरी उपाय करने होंगे। कुत्तों को सर्दी लगने से उन्हें संक्रमण और डीहाइड्रेशन दोनों हो सकता है। इससे उनकी जान भी जा सकती है, लेकिन थोड़ी सी सावधानियां और उपाय कुत्ते को सर्दी लगने, डीहाईड्रेशन और संक्रमण से बचा सकती हैं।

कुत्ते, बिल्ली को सर्दी से बचाने के लिए बाजार में सुंदर जैकेट, कोट, टीशर्ट, टाई, गद्दा और कंबल है। वहीं पैक्ड फूड में हैवी प्रोटीन डाइट भी पालतू जानवरों के लिए उपलब्ध है, जिसे खाने से उन्हें सर्दी से बचने में मदद मिलेगी। शहर के पेट्स लवर इन दिनों अपने पेट को सर्दी से बचाने के लिए प्रोटीन हॉटडॉग, प्रोटीन कैंडी का प्रयोग कर रहे हैं। दुकानों पर इन सब चीजों की मांग भी बढ़ी है। जैसा कि हम जानते हैं इंसान और कुत्तों की दोस्ती बहुत पुरानी है. कुत्तों को एक वफादार दोस्त (Loyal friend) माना जाता है. कई डॉग लवर्स उन्हें अपनी दुनिया मानते हैं और उनकी देखभाल बिल्कुल बच्चों की तरह करते हैं. ऐसे में डॉग पालने वालों की चिंता तब बढ़ जाती है जब सर्दियों का मौसम (Winter season) दस्तक दे रहा होता है. पेट्स की देखभाल करना बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है क्योंकि खासतौर पर ठंडे मौसम के मौसम में उनकी सेहत का अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है. कुछ टिप्स को अपनाकर सर्दियों में पेट डॉग की देखभाल (Pet Dog Winter Care Tips) की जा सकती है.

सर्दी के मौसम में पालतू कुत्ते की देखभाल के लिए कैसे, क्या करना है, इसे समझना जरूरी है. लंबे बालों वाली कुछ प्रजातियां जैसे जरमन शेफर्ड और ह्सकीज सर्दी के लिए ज्यादा उपयुक्त हैं, उन्हें यह मौसम पसंद आता है पर तापमान गिरते ही इन प्रजातियों के कुत्तों को भी सुरक्षा की आवश्यकता पड़ती है.इन दिनों आप को अपने फर वाले मित्रों का खयाल सावधानीपूर्वक रखने की जरूरत है. मौसम की स्थितियों में परिवर्तन, घटता तापमान और सर्दी के अन्य खतरे उन के स्वास्थ्य के लिए जानेअनजाने खतरे पैदा कर सकते हैं.
सर्दियों के मौसम (Winter Season) में डॉग लवर्स (Dog lovers) खुद से ज्यादा अपने पालतू कुत्ते का ध्यान रखते हैं. वे अपने पेट डॉग (Pet dog) को बिल्कुल बच्चों की तरह ही पालते हैं और उनकी देखभाल में कोई कमी नहीं छोड़ते. ऐसे में जो लोग पहली बार कोई पपी (Puppy) या डॉग पाल रहे हैं, उन्हें ये चिंता सता रही है कि वह अपने प्यारे और लाडले डॉग की सर्दियों में किस तरह केयर करेंगे, जिससे उन्हें ठंड न लगे.
ऐसे में हम आपको सर्दियों (Winter) में पेट डॉग की देखरेख (Pet Dog Care) करने की कुछ जरूरी टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने सबसे अच्छे ‘दोस्त’ को सर्दियों में महफूज रख सकते हैं.

READ MORE :  EPILEPSY  IN DOGS AND ITS MANAGEMENT

एक जिम्मेदार पालक की तरह आप को अपने मित्र का खयाल वैसे ही रखना है जैसे आप अपना रखते हैं. इस में गरम कपड़े पहनना, भोजन का ध्यान रखना और अनावश्यक बाहरी गतिविधियों पर नियंत्रण शामिल हैं. कुछ बुनियादी सावधानियां बरत कर आप उन का खयाल रख सकते हैं. पालतू जानवर को इस मौसम में फिट और स्वस्थ रखने के लिए सुनिश्चित कीजिए कि आप उन्हें उपयुक्त आहार दे रहे हैं. इस के साथ कुछ सामान्य इनडोर टिप्स का पालन कीजिए.

पौष्टिक भोजन

ठंड के मौसम में पालतू जानवर को गरमी के मुकाबले ज्यादा भोजन दीजिए. उदाहरण के लिए, सर्दी में कुत्तों को गरमी के मुकाबले 25 प्रतिशत ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता हो सकती है. खासकर उन्हें, जो बाहर व्यायाम करते हैं. इस से उन्हें अतिरिक्त भोजन की आवश्यकता होती है. सुनिश्चित कीजिए कि आप उन्हें ज्यादा ताकत देने वाला भोजन, जैसे पेडिग्री ऐक्टिव या कोई अन्य संपूर्ण व संतुलित पोषण दें. इस बात का खयाल रखें कि पालतू जानवर सर्दी में मोटे हो सकते हैं या उन का वजन बढ़ सकता है. मोटे या भारी पालतू जानवरों को जख्म या बीमारी की आशंका सामान्य वजन वाले पालतू जानवरों के मुकाबले ज्यादा होती है.

व्यायाम जरूरी

ज्यादातर पालतू जानवर खुद व्यायाम नहीं करते, हालांकि दूसरे पालतू जानवर या परिवार के सदस्य के साथ वे खेल सकते हैं अथवा खिलौनों से अपना मनोरंजन कर सकते हैं. इसलिए, हमारा यह काम है कि हम उन्हें फिट रहने में सहायता करें. और इस के लिए घर में उन का काम बढ़ाएं. मौसम जब कभी ठीक हो उस का लाभ उठाइए और अपने कुत्ते के साथ थोड़ी देर के लिए वौक पर निकल जाइए. कुछ मिनट के व्यायाम से भी अंतर लाने में सहायता मिलेगी.

ड्राई क्लीनिंग (सूखी सफाई)

संभव है ठंड में आप का कुत्ता बहुत गंदा न हो और आप को उन्हें नहलाने की जरूरत न लगे. पर अगर आप उसे नहलाएं तो बहुत जरूरी है कि उस के बाद आप उसे गरम रखें. नहलाने के बाद उसे पोंछ कर सुखा दें. इस के लिए आप अच्छे ड्रायर का उपयोग भी कर सकते हैं. जब तक वह अच्छी तरह न सूख जाए उसे बाहर खुले में न जाने दें. पानी से नहलाने के बजाय आप उसे सूखा भी नहला सकते हैं. इस के लिए उसे कौर्न स्टार्च या बेबी पाउडर से ब्रश कर दीजिए.

द बिग चिल

पालतू पिल्ले को लंबे समय तक बाहर मत रखिए क्योंकि शरीर का कम तापमान (हाइपोथेमिया) मौत का कारण बन सकता है. अगर हवा चल रही हो और विंड चिल इंडैक्स 20 डिगरी से कम हो तो छोटे कुत्तों, उम्रदराज कुत्तों और बिल्लियों या छोटे बालों वाले कुत्तों को बाहर मत ले जाइए. अगर आप उन्हें बाहर ले ही जाना चाहें तो स्वेटर पहनाइए. इस से उन्हें ठंड का मुकाबला करने में आसानी होगी.

READ MORE :  HOW TO GIVE YOUR PET A TABLET- HINTS AND TIPS

https://www.pashudhanpraharee.com/winter-care-tips-for-your-pets/

कैसा हो बिस्तर

बेहद गीले या ठंडे मौसम में कुत्ते हाइपोथर्मिक हो सकते हैं और अगर वे ऐसी जगह पर रहते हैं जहां बर्फ पड़ती है तो उन्हें फ्रोस्टबाइट भी हो सकता है. इसलिए यह देखना जरूरी है कि आप का प्यारा कुत्ता जहां सोता है वहां हवा का झोंका तो नहीं आता. कुत्ते के सोने के लिए भी कई विकल्प हैं. आप उन में से अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार चुन सकते हैं. जो विकल्प प्रमुख हैं उन में पैड, कंबल, रजाई, भूसा और पुआल प्रमुख हैं. आप चाहें तो कुत्ते के बिस्तर पर मोटा कंबल भी बिछा सकते हैं. इस से न सिर्फ उन्हें अतिरिक्त गरमी मिलेगी बल्कि तकलीफदेह जोड़ों के लिए उन्हें अतिरिक्त गद्दा भी मिलेगा.

उम्रदराज कुत्ता आमतौर पर मौसम के प्रतिकूल प्रभावों से जल्दी परेशान होता है. जिन कुत्तों में हार्मोन असंतुलन, हृदय की बीमारी, किडनी की बीमारी या डायबिटीज जैसी स्वास्थ्य की स्थितियां हों वे शरीर की ऊष्मा को उपयुक्त ढंग से रैगुलेट नहीं कर पाते हैं. आर्थ्राइटिस के शिकार उम्रदराज कुत्ते ठंड के मौसम में काफी असुविधा का सामना करते हैं क्योंकि इन दिनों उन के सख्त जोड़ और सख्त हो जाते हैं. दवाओं, उपचार के विकल्पों और आर्थ्राइटिस के शिकार अपने कुत्ते को सर्दी में आराम से रखने के तरीकों के बारे में उस के चिकित्सक से सलाह लें. टीकाकरण, पेट के कीड़ों के लिए दवा और स्वास्थ्य की नियमित जांच सर्दी के मौसम में महत्त्वपूर्ण होती है. सो, अपनी सेहत के साथ अपने पालतू की सेहत के प्रति चौकन्ने रह कर स्वस्थ जीवन जिएं और जीने दें.

बाल गिरना

भारत में कुत्तों का बाल गिरना बहुत आम शिकायत है. फोटो पीरियड (लाइट इंटैंसिटी) पोषण, जैनेटिक्स आदि स्वास्थ्य से जुड़े मुख्य कारण हैं जिन से कुछ मौसम में कुत्तों के बाल तेजी से गिरते हैं. हर सर्दी में कुत्ते गरमी के अपने कोट उतारते हैं और सर्दी के लिए उन्हें घनी, मोटी परत होने देते हैं. इस प्रक्रिया को रोकने के लिए कुछ नहीं किया जा सकता है. हालांकि, हमारा सुझाव यह है कि जब उस के बाल गिर रहे हों तो किसी चिकित्सक को दिखा लें ताकि यह पक्का हो जाए कि बाल गिरना सामान्य है और ऐसा किसी विशेष कारण से नहीं हो रहा

गुनगुने पानी से नहलाएं

सर्दियों (Winter) में जानवरों को ठंडे पानी से बिल्कुल भी न नहलाएं. उनके लिए पानी गुनगुना करें वरना वह बीमार पड़ सकते हैं. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि नहाते समय उनके कान में पानी न जाए. इसके लिए उन्हें नहलाते समय उनके कान में रुई डाल दें.

READ MORE :  Human Actions or Things  that Dogs Dislike or Hate

सन बाथ कराएं

धूप जितनी आपके शरीर के लिए जरूरी होती है, उतनी आपके पालतू जानवर के लिए भी है. इसलिए आप उनके साथ कुछ समय सर्दियों की धूप में बिताएं. उन्हें सन बाथ (Sun bath) कराएं. इस दौरान आप उनके साथ बाहर खेल भी सकते हैं.

मुलायम और गर्माहट भरा बिस्तर लगाएं

विंटर सीजन में शायद ही कोई होगा जिसे कोजी बेड (Cozy bed) न चाहिए हो. आप अपने ‘फर बडी’ (Fur buddy) के लिए भी मुलायम और गर्माहट भरा बिस्तर लगाएं ताकि उसे ठंड न लगे और वो सर्दियों में बिना ठिठुरे चैन से सो सके.

गर्म कपड़े पहनाएं

बहुत सारे लोग सोचते हैं कि कुत्तों के पास पहले से लिए फर (Fur) होता है तो शायद उन्हें अतिरिक्त गर्म कपड़ों की जरूरत नहीं लेकिन ऐसा नहीं है. फर होने के बावजूद भी उन्हें ठंड लग सकती है और वो बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि बच्चों की तरह ही समय रहते उनके लिए भी गर्म कपड़ों का इंतजाम किया जाए.

नियमित जांच कराएं

अगर आपका पालतू कुत्ता बहुत ज्यादा सुस्त (Lazy) दिख रहा है या खाना ठिक से नहीं खा रहा या उनमें बीमारी का कोई भी और लक्षण है तो तुरंत उसे जानवरों के डॉक्टर (Vet) के पास लेकर जाएं.

हाइड्रेटेड रखें

सर्दियों में इंसानों के साथ-साथ जानवर भी पानी पीना कम कर देते हैं लेकिन इस मौसम में उन्हें भी हाइड्रेटेड (Hydrated) रखना बहुत जरूरत होता है. इसलिए आप उन्हें पानी पीने के लिए ट्रेन करें.

टहलाने ले जाएं

सर्दी के मौसम (Winter season) में अपने पालतू कुत्ते (Pet dog) को नियमित तौर पर टहलाने जरूर ले जाएं.

सर्दियों में कुत्ते को प्रोटीन डाइट ज्यादा दें।
मार्केट फूड के अलावा उसे घर पर ही नॉनवेज डाइट, अंडा, दूध, सोया, मिल्क प्रोटीन, मीट दे सकते हैं।
बिस्तर, जैकेट का पूरा प्रयोग करें।
कुत्ते के पैड इस मौसम में रुखे हो जाते हैं जिससे संक्रमण हो सकता है। पैड्स की सफाई रखें उनमें तेल या मॉश्चराइजर लगाएं।
डाइट में मल्टी विटामिन और ओमेगा-6 दें।
सर्दी में पानी की कमी न हो इसलिए गुनगुना पानी दें।
जिस कमरे में कुत्ते को रखें वहां हीटर चलता हो तो बर्तन में पानी भरकर रखें ताकि ड्रायनेस न हो।
देर शाम या सुबह जल्दी ठंडे मौसम में सैर न कराएं।
कुत्तों में डीहाइड्रेशन के कारण बाल झड़ने लगते हैं इससे संक्रमण फैल सकता है इससे बचाव के लिए इन्हें नियमित नहलाएं और सफाई रखें।
इम्युनिटी प्रिवेंशन के लिए वेक्सीनेशन कराएं, 11 इन 1 की वैक्सीन लगवाएं।

https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/relationships/pets/tips-to-care-for-your-pet-in-winter/articleshow/11375272.cms
डॉ राजेश कुमार सिंह
इंचार्ज, गवर्नमेंट पेट क्लिनिक, जमशेदपुर ,झारखंड

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON