डेयरी किसानों की गतिविधियों में टैक्नोलॉजी की भूमिका   

0
203

डेयरी किसानों की गतिविधियों में टैक्नोलॉजी की भूमिका

 

भारत कृषि आधारित देश है इसी पर हमारी इकोनोमी निर्भर है। इसलिए डेयरी उद्योग भी फल फूल रहा है। यह उद्योग आज विश्व प्रसिद्ध हो चुका है।
डेयरी उद्योग के विकसित होने में टैक्नोलॉजी का बहुत बड़ा हाथ है। टैक्नोलॉजी मानव जीवन को बहुत आसान बना देती है।डेयरी किसानों के लिए टैक्नोलॉजी का अर्थ है लाभ और लाभ! इससे गायों के जीवन को आसान बनाया जा सकता है।
डेयरी उद्योग में दुग्ध उत्पादन हो, प्रोसेसिंग, पैकेजिंग, स्टोरेज, ट्रांसपोर्ट हो या डिस्ट्रीब्यूशन हो सभी प्रक्रियाओं में टैक्नोलॉजी का महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
लगभग एक दशक पहले हमारे देश में केवल 5% दूध डेयरी फार्म से उत्पादित होता था, परंतु आज यह बढ़ कर 15% हो गया है इसके पीछे कारण टैक्नोलॉजी ही है। इसी कारण आज विश्व में दूध उत्पादन के क्षेत्र में दूसरा स्थान है ।

डेयरी फॉर्मिंग में टैक्नोलॉजी

 

  • ड्रोन
    बिना मानव का हवाई वाहन जिसे ड्रोन कहा जाता है ड्रोन के द्वारा गायों में झुंडों की निगरानी की जा सकती है आपात स्थिति में गायों की स्थिति का पता लगाया जा सकता है ।
  • कम्प्यूटरीकृत फॉर्मिंग
    एक नई प्रणाली का अविष्कार हो रहा है जिसके तहत गायों की निगरानी के लिए चेहरे की पहचान का सॉफ्टवेयर तैयार किया न रहा है इससे कम्प्यूटर पर व्यक्तिगत गाय को भौतिक विवरण से पहचान सकते हैं। उनकी स्पॉट पैटर्न, आंख के बीच की चौड़ाई, कान के टैग या सिर की लंबाई से पहचान की जा सकती है ।
    बीमार गायों का पता लगा सकते हैं उनकी खाने की आदतों की निगरानी की जा सकती है । दूध पैट्रन को ट्रैक करके उत्पादन में सुधार कर सकते हैं।
  • रोबोट गाय मिल्किंग उपकरण
    बहुत से डेयरी फार्मों में रोबोटिक गाय दुग्ध उपकरण का उपयोग शुरू कर रहें हैं ।
    इस प्रणाली के तहत उनकी गर्दन के चारों ओर एक कॉलर या सेंसर पहनाते हैं यह किसानों को गाय के स्वास्थ्य , दूध उत्पादन के स्तर की निगरानी रखने में मदद करता है और कौनसी गाय का दूध निकाला गया है इसकी जानकारी मिलती है ।
    यह दुग्ध प्रणाली को आसान बनाता है गायें जब दूध देने के लिए तैयार होती हैं तो वे मशीन के सम्पर्क में आती हैं और पशु पालक को पता चल जाता है कि गायों के दूध दुहने का समय हो गया है ।
  • देसी नस्लों को बढ़ावा
    टैक्नोलॉजी के माध्यम से देसी नस्लो की गायों की संख्या को बढ़ाया जा सकता है सरकार ने 10 सीमेन केंद्र की स्थापना की गई है । जिससे देसी गायों की लुप्त होती नस्ल को बचाया जा सकता है ।
    हम कह सकते हैं कि डेयरी उद्योग में टैक्नोलॉजी का बहुत बड़ा आधार है।
  • मिल्किंग मशीन –
    मिल्किंग मशीन टेक्नोलॉजी से आप आपके गाय/भैस का दूध निका सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान करना जरूरी हैं की वह मशीन और आपकी गाय/भैस को पहले अच्छे से साफ़ कर और फिर ही दूध निकले। अपने दूसरे किसान भाइओं के पास आगा ऐसी मशीन हैं तो उनसे जरूर राय ले ।
  • चारा कटर-
    चारा कटर से आप अपने खेत की खेती को बड़े आसानी से काट सकते हैं । चारा कटर अलग-अलग आकार मैं मार्किट मैं मिलता हैं, तो अपने खेत के हिसाब से उसे खरीद सकते हैं और यह आपको आपके चारा काटने हैं बहुत सहायता करेगा।
  • पानी का फव्वारा-
    इसे अपने खेत मैं लगाने से यह आपके खेत मैं लगाए हुए फसलों को पानी देगा। इससे आपका समय बचेगा और आप उसी समय मैं दूसरा खेती का काम करे सकते हैं। आपके खेत पर निर्भर करता हैं आपको कौनसा पानी का फव्वारा (Water Sprinklers) खरीदना चिहिए। इसे अपने पानी के पंप से जोड़े और ये खेत मैं पानी देना शुरू कर देगा|इसे जोड़ने मैं प्लम्बर या कोई टेक्निकल पर्सन (technical person) की सहायता ले|
READ MORE :  नवजात पशुओं में संक्रामक रोग का नियंत्रण और रोकथाम कैसे करे ?

 

 

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON