भारत में जापानी बटेर की खेती की वर्तमान स्थिति, संभावनाएं और बाधाएं

0
998

भारत में जापानी बटेर की खेती की वर्तमान स्थिति, संभावनाएं और बाधाएं

डा. सरिता कौशल,  डा. शिवेंद्र अग्रवाल।

पशुचिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय, जबलपुर, मध्यप्रदेश, 482001।

 

परिचय

विकासशील देशों में जनसंख्या के आकार में घातीय वृद्धि से मानव आबादी के लिए प्रोटीन की उपलब्धता को बनाए रखने के लिए पशु प्रोटीन की आपूर्ति में एक समान मांग की आवश्यकता होती है। भारतीय अर्थव्यवस्था में पशुधन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लगभग 20.5 मिलियन लोग अपनी आजीविका के लिए पशुधन पर निर्भर हैं।

पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन विभाग, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की वार्षिक रिपोर्ट (2018-19) के अनुसार, विशाल पशुधन संसाधनों वाला भारत, सकल घरेलू उत्पाद का 4.11 प्रतिशत और कुल कृषि सकल घरेलू उत्पाद का 25.6 प्रतिशत योगदान देता है। हालांकि, पोल्ट्री फार्मिंग में ज्यादातर चिकन, जापानी बटेर, बत्तख, टर्की और गीज को भारत में भोजन के लिए मांस या अंडे का उत्पादन करने के लिए शामिल किया जाता है।

 

जापानी बटेर क्यों

छोटा आकार, कम फीड आवश्यकताएं, आसान संचालन, लघु जीवन चक्र, अच्छी प्रजनन क्षमता, अच्छा स्वादिष्ट मांस, तेजी से विकास दर, अंडे सेने का कम समय, बटेरों को परिपक्व होने और 45 से उत्पादन में आने के लिए केवल 40 और 50 दिनों की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर देखें तो, मुर्गी को परिपक्व होने के लिए औसतन 6 महीने की आवश्यकता होती है।

 

भारत में जापानी बटेर पालन की वर्तमान स्थितिः

बटेर को पालतू बनाने का पहला प्रयास 1595 में जापान में किया गया था। वर्ष 1974 में सेंट्रल एवियन रिसर्च इंस्टीट्यूट, बरेली, उत्तर प्रदेश ने कैलिफोर्निया से जापानी बटेर का आयात किया। तब से उनके आर्थिक लक्षणों और पालन-पोषण के तरीकों में काफी सुधार हुआ है। भारत में बटेर की दो प्रजातियाँ पाई जाती हैं यानी ब्लैक ब्रेस्टेड बटेर (कॉटर्निक्स कोरोमैंडेलिका) और अन्य प्रजाति ब्राउन कलर की जापानी बटेर (कोटर्निक्स कॉटर्निक्स जैपोनिका) है।

READ MORE :  बटेर पालन : किसानो की आय बृद्धि की सर्वोतम जरिया

भारत में वाणिज्यिक बटेर की खेती अच्छी आय और रोजगार के अवसर का बड़ा स्रोत हो सकती है। आर्थिक महत्व के साथ-साथ बटेर की खेती भी बहुत आनंददायक और मनोरंजक है। बटेर बहुत छोटे आकार के कुक्कुट पक्षी होते हैं, और इनका पालन-पोषण बहुत आसान और सरल होता है। बटेर मांस और अंडे के व्यावसायिक उत्पादन के लिए बहुत उपयुक्त हैं, और वाणिज्यिक बटेर पालन व्यवसाय किसी भी अन्य पोल्ट्री व्यवसाय की तुलना में अधिक लाभदायक है। बटेर लगभग सभी प्रकार की जलवायु और पर्यावरण के साथ खुद को अपना सकते हैं, और भारतीय जलवायु व्यावसायिक रूप से बटेर पालन के लिए बहुत उपयुक्त है।

बटेर को पिंजरों में पाला जाता है, क्योंकि इसकी कम जगह की आवश्यकता और आसान प्रबंधन के कारण उन्हें महिलाओं और बच्चों द्वारा आसानी से पाला जा सकता है। यही कारण है, कि भारत में बटेर की खेती में निरंतर बढ़ रही है।

 

संभावनाऐं

  • बटेर बहुत छोटा पक्षी है। परिपक्व नर और मादा लगभग 140 और 200 ग्राम होते हैं। जापानी बटेर पालन में अपार संभावनाएं हैं, और विशेष रूप से लाभकारी रोजगार, पूरक आय और मांस और अंडे के मूल्यवान स्रोत के रूप में मुर्गी पालन का विकल्प हो सकता है।
  • जापानी बटेर तुलनात्मक रूप से मुर्गियों की तुलना में संक्रामक रोगों के प्रति अधिक प्रतिरोधी होते हैं, जैसे साल्मोनेलोसिस, कोक्सीडायोसिस, संक्रामक कोरिजा, आंत्र दस्त, और निमोनिया आदि। इसलिए, बटेरों को कोई टीकाकरण नहीं दिया जाता है। जो भी दवा दी जाती है उसे पीने के पानी के माध्यम से पिलाया जाता है।
  • बटेर बहुत तेजी से बढ़ते हैं और किसी भी अन्य पोल्ट्री पक्षियों की तुलना में तेजी से परिपक्वता प्राप्त करते हैं। बटेरों को परिपक्व होने और 45 दिनों की उम्र से उत्पादन में आने के लिए केवल 40-50 दिनों की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, चिकन को परिपक्व होने के लिए औसतन 6 महीने की आवश्यकता होती है।
  • जापानी बटेर अब व्यापक रूप से राज्य, संघीय, विश्वविद्यालय और निजी प्रयोगशालाओं में अनुसंधान उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। जिन क्षेत्रों में कॉटर्निक्स जैपोनिका का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, उनमें शामिल हैं- आनुवंशिकी, पोषण, शरीर विज्ञान, विकृति विज्ञान, भू्रणविज्ञान, कैंसर, व्यवहार और कीटनाशकों की विषाक्तता। यह जीव विज्ञान के पाठ्यक्रमों को पढ़ाने में एक उपयोगी प्रयोगशाला पशु भी साबित हुआ है। जापानी बटेरों का प्रयोग प्रयोगशाला पशुओं के लिए कई कारणों से किया जाता है जैसे- कम जगह और रखरखाव की आवश्यकता होती है, प्रयोगशाला स्थितियों के अनुकूल, छोटी पीढ़ी के अंतराल और उच्च प्रजनन क्षमता, कई विशिष्ट उपभेदों। पिछले 50 वर्षों से, जापानी बटेर (कॉटर्निक्स जैपोनिका) अनुसंधान के कई क्षेत्रों में एक लोकप्रिय पशु मॉडल रहा है।
  • बटेर अंडे का पोषक मूल्य- मुर्गी के अंडे में 11 प्रतिशत की तुलना में बटेर के अंडे में 13 प्रतिशत प्रोटीन होता है। बटेर अंडे की सफेदी का सबसे आवश्यक अमीनो एसिड ल्यूसीन, वेलिन और लाइसिन हैं। बटेर अंडे विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं। अपने छोटे आकार के साथ भी, उनका पोषण मूल्य मुर्गी के अंडे से तीन से चार गुना अधिक होता है। बटेर के अंडे में भी चिकन अंडे में 50 प्रतिशत की तुलना में 140 प्रतिशत विटामिन बी 1 होता है। इसके अलावा, बटेर के अंडे पांच गुना ज्यादा आयरन और पोटेशियम प्रदान करते हैं।
READ MORE :  ग्रामीण क्षेत्रों में बटेर पालन अतिरिक्त आय का बड़ा स्रोत

 

बाधाएं-

  • अंडा उत्पादनः- पालतू बटेरों में ब्रूडिंग की प्रवृत्ति नहीं होती है इसलिए बटेर के अंडों को ब्रूडी लाइव के तहत या कृत्रिम ऊष्मायन द्वारा ऊष्मायन किया जाना चाहिए।
  • बटेर में अपनी ही प्रजाति के अन्य बटेर को खाने की प्रवृति अन्य कुक्कुट प्रजातियों की तुलना में उच्च होती है। इसमें वेंट पेकिंग, फेदर पेकिंग, टो पेकिंग, हेड पेकिंग और नोज पेकिंग शामिल हैं।
  • बटेर चूजे 8-10 ग्राम के आकार में बहुत छोटे होते हैं, और मृत्यु दर बहुत अधिक होती है। पर्याप्त तापमान की अनुपस्थिति और तेज गति वाली ठंडी हवाओं के संपर्क में आने से युवा समूह एकत्रित हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उच्च मृत्यु दर होती है।

अलग-अलग उम्र में बटेर के चूजे के लिए उपयुक्त तापमान (सनावे, 1994)

आयु (दिन) तापमान (डिग्री सेल्सियस)
1-3 35
4-5 34
6-7 33
14 29
21 24
28 21-23
  • चिकन की तुलना में बटेर को अधिक रोशनी की आवश्यकता होती है। यदि दिन छोटा हो जाता है, तो वे लेटना बंद कर देते हैं। दिन के उजाले के प्रति संवेदनशील होते हैं।

 

बटेर की उम्र के आधार पर प्रकाश के घंटे की आवश्यकता

आयु (सप्ताह) प्रकाश (घंटा)
1-2 24
3-5 12
6 13
7 14
8 15
9 16
अन्य समय 16

 

निष्कर्ष

लाभप्रद व्यवसाय, अतिरिक्त राजस्व और मांस और अंडे के मूल्यवान स्रोत के रूप में मुर्गी पालन के विकल्प के रूप में जापानी बटेर की व्यापक संभावनाओं को स्वीकार करते हुए, भारत में बटेर की खेती को प्रोत्साहित और बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON