कड़कनाथ

0
40

कड़कनाथ

डॉ. निधि दरोच

एम. वी. एससी (पशु आनुवंशिकी और प्रजनन विभाग)

डॉ. जीसी नेगी पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय

Key words- कड़कनाथ, कड़कनाथ पालने के लाभ
प्रस्तावना कड़कनाथ, जिसे “काली मासी” भी कहा जाता है, मध्य प्रदेश के झाबुआ क्षेत्र में पाए जाने वाले काले रंग के देसी मुर्गे की प्रजाति है। यह प्रजाति भारतीय जलवायु के अनुकूल है और इसमें उच्च प्रतिरक्षा और रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है, जिससे इसे एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता नहीं पड़ती और यह मानव उपभोग के लिए सुरक्षित होती है।

प्रकारकड़कनाथ तीन प्रकारों में मिलते हैं: जेट ब्लैक, पेंसिल, और गोल्डन। इसका मांस, पंख, त्वचा और अंडे तक काले होते हैं, हालांकि पेंसिल और गोल्डन किस्मों में कुछ अंतर हो सकता है।

Figure 1 जेट ब्लैक कड़कनाथ

Figure 2 पेंसिल कड़कनाथ

Figure 3 गोल्डन ब्लैक कड़कनाथ

कड़कनाथ पालने के लाभ – कड़कनाथ मुर्गे का मांस और अंडे उच्च कीमत पर बिकते हैं। मांस की कीमत लगभग 600-800 रुपये प्रति किलो होती है और अंडे 40-50 रुपये प्रति अंडे तक बिकते हैं। इनका फ़ीड रूपांतरण अनुपात भी उच्च होता है।

एक स्वस्थ कड़कनाथ नर का वजन 1.8-2 किलोग्राम और मादा का 1.2-1.4 किलोग्राम होता है। मादाएं 140 दिनों की उम्र में अंडे देना शुरू करती हैं और साल भर में 80-120 अंडे देती हैं जिनका वजन लगभग 45-48 ग्राम होता है। अंडों की प्रजनन क्षमता कम होती है।

कड़कनाथ के मांस में 25% प्रोटीन और केवल 0.73-1.03% वसा होती है, जो इसे अन्य चिकन नस्लों की तुलना में अधिक पौष्टिक बनाती है। इसमें विटामिन बी 1, बी 2, बी 6, बी 12, सी और ई, नियासिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं।

READ MORE :  KADAKNATH FARMING – AN OPPORTUNITY FOR RURAL YOUTH OF BASTAR REGION

कड़कनाथ मांस में 18 अमीनो एसिड होते हैं, जिनमें से आठ आवश्यक होते हैं। इसमें 24% लिनोलिक एसिड होता है जो इसे सफेद चिकन से अधिक स्वास्थ्यप्रद बनाता है। इसके अलावा, इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 184.75 मिलीग्राम/100 ग्राम होती है, जो अन्य चिकन नस्लों की तुलना में कम है।

कड़कनाथ का मांस और रक्त दीर्घकालिक बीमारियों और रक्ताल्पता के रोगियों द्वारा उपयुक्त होता है। यह विटिलिगो वाले लोगों के लिए भी लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसमें मेलेनिन की मात्रा अधिक होती है।

सेंट्रल फूड टेक्नोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (CFTRI), मैसूर द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार, कड़कनाथ का मांस हृदय रोगियों के लिए लाभदायक होता है क्योंकि यह हृदय में रक्त की आपूर्ति को बढ़ाता है।

कड़कनाथ के अंडों को ‘डाइट एग्स’ भी कहा जाता है, जो सिरदर्द, बेहोशी, अस्थमा और नेफ्रैटिस में लाभकारी होते हैं। 100 ग्राम कड़कनाथ अंडे में 11.67% प्रोटीन और 1745 किलो कैलोरी ऊर्जा होती है।

उपसंहारपर्यावरण में उच्च अनुकूलता और कड़कनाथ के मांस और अंडे के स्वास्थ्य लाभों के कारण इसे देश के कई हिस्सों में पाला जा रहा है। हालांकि, चूजों की अनुपलब्धता और उचित वित्तीय सहायता की कमी के कारण कड़कनाथ नस्ल का उपयोग करके घर के पीछे मुर्गी पालन में कठिनाई आ रही है।

 

 

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON