डेयरी फार्म जैव सुरक्षा:

0
241

रोकथाम इलाज से बेहतर है: डेयरी फार्म के लिए जैव सुरक्षा उपाय

डेयरी फार्म जैव सुरक्षा:

यह डेयरी फार्मों पर बीमारी के प्रकोप को रोकने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ये किसी भी खेत को कृषि लाभप्रदता के साथ-साथ किसी जानवर के स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रभाव के लिए पर्याप्त नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई प्रकार के जीवाणु, वायरल और फंगल रोग हैं जो दूषित वातावरण, पानी, फ़ीड के साथ-साथ संक्रमित आगंतुकों, आवारा जानवरों या पक्षियों के माध्यम से खेत में फैल सकते हैं। कुछ प्रमुख और आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण रोग जो किसानों को भारी आर्थिक नुकसान पहुंचा सकते हैं वे हैं फुट एंड माउथ डिजीज, बोवाइन वायरल डायरिया, ब्रूसेलोसिस, मास्टिटिस, आदि। इनमें से कुछ बीमारियां प्रकृति में भी ज़ोनोटिक हैं जो मनुष्यों को संक्रमित कर सकती हैं। उनमें स्वास्थ्य प्रभाव जैसे तपेदिक, ब्रुसेलोसिस, आदि के रूप में यह कहा जाता है कि रोकथाम इलाज से बेहतर है, एहतियाती उपायों के माध्यम से किसी भी खेत में किसी बीमारी की घटना को रोकना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इन उपायों को डेयरी फार्म जैव विविधता उपाय कहा जाता है।
ये और कुछ नहीं बल्कि खेत जानवरों को रोग मुक्त रखने के लिए किसी भी खेत में किए गए अच्छे प्रबंधन का एक अभ्यास है। विकसित देशों ने पहले से ही जैव विविधता उपायों के महत्व को पहचान लिया है और डेयरी फार्म जैव विविधता उपायों को लागू करने के माध्यम से पशुओं की उत्पादकता में वृद्धि हासिल की है जो खेतों में बीमारियों को पेश करने और फैलाने के जोखिम को रोकने और कम करने में मदद करते हैं। अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि नियमित रूप से खेत में जैव सुरक्षा उपायों को लागू करने से उपचार की लागत को 5% तक कम करने में मदद मिल सकती है। यहां जैव विविधता प्रथाओं की सूची दी गई है जिन्हें आपके खेत पर लागू करने की आवश्यकता है। ये डेयरी फ़ार्म बायोसेक्योरिटी के उपाय / प्रचलन बहुत ही सरल हैं, इसे करना आसान है और इसके लिए किसी महंगे तरीके, उपकरण या तरीकों की आवश्यकता नहीं है।
जैव सुरक्षा प्रैक्टिस:
एक प्रमुख संभव तरीका है जिसके द्वारा एक बीमारी को एक खेत में फैलाया जा सकता है एक झुंड में नए जानवरों का प्रवेश होता है जो पहले से ही संक्रमित है। यह नए खरीदे गए जानवरों के उचित संगरोध के माध्यम से प्रतिबंधित किया जा सकता है। जैसे ही इन जानवरों को आपके खेत में पेश किया जाता है, उन्हें 3 सप्ताह (21 दिन) के लिए अलग करना खेत पर बीमारी के प्रवेश को कम करने का एक कुशल तरीका है। इसके पीछे कारण यह है कि यदि खरीद के समय रोग के लक्षणों पर ध्यान नहीं दिया जाता है या यदि वह रोग के उप-नैदानिक या ऊष्मायन चरण के कारण जानवर को कोई लक्षण नहीं दिखा रहा है, तो इस संगरोध / अलगाव की अवधि के दौरान, हम लक्षणों को नोटिस कर सकते हैं और इस प्रकार हम इन जानवरों को वास्तव में अपने झुंड के साथ मिलाने से पहले खेत से निकाल सकते हैं।
नए जानवरों को खरीदते समय, पूर्व-खरीद परीक्षण हमें वाहक जानवरों में आसानी से प्रसारित होने वाली बीमारियों की पहचान करने में मदद कर सकता है। इन जानवरों का टीकाकरण भी महत्वपूर्ण है।
ब्रुसेलोसिस, एफएमडी, मास्टिटिस, IBR जैसी बीमारियों के लिए सभी जानवरों का नियमित परीक्षण उपचार लागत और उपचार पर खर्च किए गए समय को कम करने के लिए समय पर एहतियात बरतना महत्वपूर्ण है। पशु चिकित्सा सलाह के अनुसार इन जानवरों का समय पर टीकाकरण एक खेत पर होने वाली बीमारी को रोकने के लिए उपयोगी होगा।
लोगों के लिए ऑन-फार्म में अच्छी प्रबंधन प्रथाओं को भी खेत पर सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। आगंतुकों और उनके वाहनों के लिए कठोर नियम खेत पर लगाए जाने की आवश्यकता है। मेडिकेटेड फुट और टायर बाथ का उपयोग सहायक होगा।
कृन्तकों और मक्खियों जैसे कीट संक्रामक एजेंटों को ले जा सकते हैं, और खेतों पर बीमारी फैलाने में मदद करते हैं। वे फ़ीड / पानी को भी दूषित कर सकते हैं। कीट नियंत्रण कार्यक्रमों का नियमित रूप से पालन किया जाना चाहिए।
किसी भी खेत पर रोग की घटनाओं को कम करने के लिए उचित आवास एक प्रभावी रणनीति है। जानवरों को आयु-वार वर्गीकृत किया जाना चाहिए और रोग के आगे प्रसार को कम करने के लिए स्वस्थ जानवरों से रोगग्रस्त जानवरों को अलग करने के लिए अलग-अलग सुविधाएं होनी चाहिए।
स्वच्छता, स्वच्छता और कीटाणुशोधन कार्यक्रम जगह में होने चाहिए। पशु से पशु तक रोगजनकों के प्रसार को कम करने के लिए एक अच्छी खाद प्रबंधन प्रणाली का पालन किया जाना चाहिए।
टीकाकरण, उपचार आदि के रिकॉर्ड को प्रभावी ढंग से बनाए रखा जाना चाहिए।
रोगजनकों के प्रसार को कम करने के लिए मृत पशुओं और अन्य कचरे का प्रभावी निपटान महत्वपूर्ण है।
सुनिश्चित करें कि पशुओं को खिलाया जाने वाला चारा और पानी अच्छी गुणवत्ता का हो और सूक्ष्म जीवों और विषाक्त पदार्थों से मुक्त हो।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON
READ MORE :  पी.पी.आर.: बकरियों एवं भेड़ों की महामारी