गायों में प्रोटीन का स्रोत के रूप में यूरिया का भूमिका

0
475

गायों में प्रोटीन का स्रोत के रूप में यूरिया का भूमिका

गायों को यूरिया खिलाने पर बहुत गलतफहमी है। यूरिया, जुगाली करने वालों के लिए नाइट्रोजन का एक सस्ता स्रोत है। चूंकि जटिल पेट की गायों में रोगाणुओं को जारी नाइट्रोजन पर कब्जा कर सकते हैं और माइक्रोबियल प्रोटीन में परिवर्तित कर सकते हैं। इन रोगाणुओं को तब सरल पेप्टाइड्स में टूटे हुए एबॉसम में पचाया जाता है और शरीर के कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन यूरिया का यूरिया और माइक्रोबियल प्रोटीन में रूपांतरण कुछ परिस्थितियों में होता है।
गाय की आयु:
गौर करने वाला एक प्रमुख कारक गाय की आयु है। नए जन्मे बछड़े का जन्म एक कार्यात्मक रूमेन के साथ नहीं होता है जो समय के साथ विकसित होता है। दो प्रथाएं महत्वपूर्ण हैं: (ए) ठोस चारा कैसे तेजी से पेश किया जाता है और (बी) गाय और खलिहान पर्यावरण के संपर्क में आता है जो कि कुड इनोक्यूलेट लेने की सुविधा देता है जो रूमेन विकास और कार्य को उत्तेजित करता है। उम्र के बजाय, एक सामान्य नियम मवेशियों के लिए प्रोटीन पूरक के रूप में यूरिया का उपयोग करना बंद करना है, जब तक कि उनका वजन लगभग 250 किलोग्राम न हो जाए क्योंकि रुमेन विकास शरीर के वजन के साथ निकटता से जुड़ा हुआ पाया गया है।
किण्वित कार्बोहाइड्रेट:
यूरिया रोगाणुओं से नाइट्रोजन प्राप्त करने के लिए किण्वन योग्य चीनी की आवश्यकता होती है, जो गायों को स्टार्च, पेक्टिन या फाइबर से प्राप्त हो सकती हैं क्योंकि इन्हें ऊर्जा के स्रोत के रूप में रोगाणुओं द्वारा उपयोग किया जा सकता है। उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के संश्लेषण में परिणाम के लिए पर्याप्त मात्रा में किण्वित कार्बोहाइड्रेट और यूरिया को दिखाया गया है। लेकिन अगर फ़ीड फाइबर भाग या तटस्थ डिटर्जेंट फाइबर (NDF) अंश उच्च यूरिया उपयोग सीमित है क्योंकि ये गिरावट बहुत धीमी है। इस प्रकार, एक अच्छी मात्रा में एनएफसी को जोड़ा गया यूरिया ठीक से उपयोग करने के लिए मौजूद होना चाहिए। सामान्य तौर पर, पोषण विशेषज्ञ खराब गुणवत्ता वाले फ़ॉरेस्ट या पुआल में कच्चे प्रोटीन को जोड़ने के लिए यूरिया के उपयोग की सलाह देते हैं लेकिन यह भी सावधानी बरतने की सलाह देते हैं कि यह तभी किया जाना चाहिए जब आसानी से उपलब्ध कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा स्रोत के रूप में उपलब्ध हो। विषाक्तता को रोकने के लिए यूरिया की अधिकता को खाद में डाला जाना चाहिए और इसके लिए ऊर्जा की भी आवश्यकता होती है। यूरिया का उपयोग इस स्थिति में काफी प्रभावी ढंग से किया जा सकता है, हालांकि यदि थोड़ी मात्रा में अनाज या गुड़ जोड़ा जाएगा। जब अनाज मिश्रण पर मुकदमा किया जाता है तो यूरिया को फ़ीड के ऊर्जा मूल्य के आधार पर 1.5 से 3% की दर से शामिल किया जा सकता है। किसानों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि बाजार में उपलब्ध अधिकांश सांद्रता वाले फीड में 3% तक यूरिया होता है।
आहार में अन्य प्रोटीन:
फ़ीड में यूरिया को गैर-प्रोटीन नाइट्रोजन (एनपीएन) स्रोत के रूप में भी वर्गीकृत किया गया है। अमोनिया और नाइट्रोजन के लिए रूमेन में पौधों के लिए प्रोटीन का एक बड़ा हिस्सा भी अपमानित किया जाता है, जिसे बाद में रूमेन रोगाणुओं द्वारा उपयोग किए गए विज्ञापन पर कब्जा कर लिया जाता है। पादप प्रोटीन का यह वर्ग वास्तव में यूरिया जैसे नाइट्रोजन का स्रोत है। यूरिया को प्रोटीन के स्रोत के रूप में पूरक करते समय इसमें शामिल होने वाली मात्रा में प्रोटीन स्रोतों से उत्पन्न नाइट्रोजन पूल का भी हिसाब होना चाहिए। अंगूठे का नियम यह है कि यूरिया केवल रुमेन रूपांतरण के लिए पर्याप्त होना चाहिए और कोई अतिरिक्त अमोनिया प्रचलन में नहीं आना चाहिए क्योंकि शरीर से इसकी निकासी ऊर्जा महंगी है।
राशन:
अनाज के उच्च स्तर या अच्छी गुणवत्ता वाले कॉर्न साइलेज, मकई के डंठल या शर्बत वाले यूरिया का उपयोग काफी अच्छी तरह से किया जा सकता है क्योंकि यह चारा उच्च एनएफसी स्तर और कम रेन डिग्रेडेबल प्रोटीन अंश रखता है। पानी की नाइट्रेट सामग्री पर विचार करना भी आवश्यक है क्योंकि ये नाइट्रोजन का स्रोत भी हो सकते हैं। ऊपर दिए गए लेख ने यह बताने की कोशिश की कि नीचे दिए गए उदाहरणों में से कुछ उदाहरण हैं।
अंत में, यूरिया का उपयोग राशन में उस बिंदु तक किया जा सकता है जहां रूमेन डिग्रेडेबल इनटेक प्रोटीन (डीआईपी) उपलब्ध कार्बोहाइड्रेट का 100% मिलता है। यदि डीआईपी स्तर 100% से अधिक है, तो कोई यूरिया या एनपीएन स्रोत का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। मकई सिलेज खिलाने वाले किसानों के लिए राशन 25 किलोग्राम साइलेज प्रतिदिन 200 – 225 ग्राम यूरिया के साथ मिलाया जा सकता है। अकेले राशन के लिए यूरिया का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि लगभग 1.75 किलोग्राम सूखा मकई न जोड़ा जाए। इस मामले में, यूरिया को राशन को संतुलित करने के लिए 155 ग्राम की अनुमति है।
भारत में, यूरिया गुड़ ब्लॉक एक चाट के रूप में भी उपलब्ध हैं। इस उत्पाद में यूरिया और गुड़ स्ट्रॉ से भरे होते हैं। चूँकि गाय इस पूरे दिन यूरिया और छोटी मात्रा में घोलती हैं, इसलिए घुलनशील कार्बोहाइड्रेट के स्रोत उपलब्ध हैं। कुछ उत्पादों में, गायों के लिए बहु-पोषक ब्लॉकों में परिवर्तित करने वाले इन ब्लॉकों में खनिज भी मिलाया जाता है। यह दोहराया जाना चाहिए कि यदि राशन में यूरिया पूरकता का सही तरीके से पालन किया जाए तो यह फ़ीड की लागत को कम करने के लिए एक मूल्यवान उपाय है। इसके अलावा, यूरिया को रुमेन स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है। अधिकांश दुर्घटनाएँ तब होती हैं जब यूरिया को लेबल नहीं किया जाता है और ठीक से संग्रहीत नहीं किया जाता है।
यूरिया की विषाक्तता:
यूरिया की विषाक्तता तब हो सकती है जब गायों के यूरिया की एक बड़ी मात्रा में आकस्मिक पहुंच होती है, माइक्रोबियल प्रोटीन को पकड़ने और परिवर्तित करने के लिए रूमेन की क्षमता से परे। यह तब भी हो सकता है जब यूरिया को अचानक फ़ीड में पेश किया जाता है। जब गाय बड़ी मात्रा में उपभोग करती हैं तो यह घातक भी हो सकता है। विषाक्तता के संकेतों में कानों और चेहरे की मांसपेशियों का हिलना, दांत पीसना, झागदार लार आना, पेट फूलना, पेट में दर्द, बार-बार पेशाब आना, तेज सांस लेना, कमजोरी, लड़खड़ाहट, हिंसक संघर्ष और धक्कामुक्की और टर्मिनल ऐंठन शामिल हो सकते हैं। अक्सर, यूरिया पूरक के स्रोत के पास जानवर मृत पाए जाते हैं। मृत जानवर बहुत सारे फोम और ब्लोट दिखाते हैं, रूमेन के उद्घाटन से अमोनिया निकल जाएगा। रमन द्रव और श्वसन डिस्चार्ज से अमोनिया की गंध आती है। यूरिया विषाक्तता के निदान के लिए कोई अच्छा प्रयोगशाला परीक्षण नहीं है। बीमार जानवरों में, अगर रक्त को EDTA में एकत्र किया जा सकता है और संग्रह के 30 मिनट के भीतर बर्फ पर प्रयोगशाला में स्थानांतरित किया जाता है, तो रक्त अमोनिया का स्तर नैदानिक मूल्य का हो सकता है। हालांकि, यह परीक्षण मृत जानवरों से निकाले गए रक्त में नहीं किया जाना चाहिए।
उपचार शायद ही प्रभावी है। हालांकि, अगर मवेशियों को संभाला जा सकता है, तो पेट को नली से छुटकारा दिलाया जा सकता है ताकि वे ब्लोट से छुटकारा पा सकें और फिर पशु को लगभग 45 एल ठंडे पानी के साथ 5% एसिटिक एसिड या सिरका के 2-6 एल के साथ भीगने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह रुमेन को पतला करता है, रुमेन के तापमान को कम करता है और रुमेन की अम्लता को बढ़ाता है, जो सभी अमोनिया के उत्पादन को धीमा करने में मदद करते हैं। उपचार 24 घंटों के भीतर दोहराया जा सकता है, क्योंकि रिलैप्स हो सकते हैं। रुमेनोटॉमी और रमन सामग्री को हटाने से अमूल्य जानवरों को किया जा सकता है।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON
READ MORE :  पशुओं के लिए पोष्टिक एवं संतुलित है यूरिया सीरा तरल आहार (यू.एम.एल.डी.)