कोरोना संकट: पशुपालन और Dairy Sector को तत्काल राहत के लिए वित्त मंत्री से मिले डेयरी मिनिस्टर गिरिराज सिंह

0
232

कोरोना संकट: पशुपालन और Dairy Sector को तत्काल राहत के लिए वित्त मंत्री से मिले डेयरी मिनिस्टर गिरिराज सिंह

पशुधन प्रहरी नेटवर्क,
नई दिल्ली, 20 मार्च 2020,

कोरोना वायरस के संकट ने देश के हर सेक्टर में हलचल मचा दी है। डेयरी, पशुपालन और फिशरीज सेक्टर पर भी कोरोना की मार पड़ी है। संकट में घिरे पशुपालन और डेयरी सेक्टर को उबारने के लिए केंद्रीय पशुपालन, डेयरी और मत्स्यपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। बैठक में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पशुपालन उद्योग के लिये कर्ज पुनर्गठन समेत अन्य क्षेत्रों को प्रोत्साहन उपायों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ चर्चा की। कोरोना वायरस के प्रभाव से निपटने के लिये आर्थिक प्रतिक्रिया कार्यबल के गठन के बाद पहली बैठक में उन्होंने अपनी बात रखी।

Shandilya Giriraj Singh

✔@girirajsinghbjp

Had meeting with Hon. Finance Minister @nsitharaman ji along with all concern secretaries & requested to provide immediate relief to livestock & fishery sector. https://twitter.com/finminindia/status/1240945699509829632 …

Ministry of Finance

✔@FinMinIndia

Finance Minister Smt. @nsitharaman meets Shri @girirajsinghbjp , Minister for Animal Husbandry, Dairy & Fisheries to take feedback & assess the economic impact of #COVID19 in New Delhi today.#IndiaFightsCorona @nsitharamanoffc @Min_FAHD @PIB_India

बैठक के बाद पशुपालन, मत्स्य और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी के कारण पशुपालन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हमने वित्त मंत्री से विभिन्न उपायों पर चर्चा की। इसमें कर्ज पुनर्गठन शामिल है। इससे क्षेत्र में कार्यरत लोगों को मदद मिल सकती है। देश का कुक्कुट उद्योग 1.5 लाख करोड़ रुपये का है। दस लाख से अधिक छोटे किसान सीधे तौर पर इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं जबकि करोड़ों लोग परोक्ष रूप से इस क्षेत्र पर आश्रित हैं।’’

READ MORE :  Industrialist Kumar Mangalam Birla to build 100 high-tech gaushalas in Madhya Pradesh

श्री गिरिराज सिंह ने कहा, ‘‘ वित्त मंत्री से सभी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। वित्त मंत्री ने सकारात्मक जवाब दिया। हम सकारात्मक कदम उठाये जाने की उम्मीद कर रहे हैं।’’ वित्त मंत्री के साथ बैठक में केंद्र सरकार के पशुपालन और डेयरी सचिव अतुल चतुर्वेदी, मत्स्यपालन सचिव राजीव रंजन भी मौजूद थे।

Dept of Animal Husbandry & Dairying, Min of FAH&D

✔@Dept_of_AHD

Smt. @nsitharaman, Hon’ble Finance Minister, chaired a meeting with Hon’ble Minister, @Dept_of_AHD, GoI @girirajsinghbjp, Secretary @atul1chaturvedi and Shri Rajeev Ranjan Secretary Fisheries, & discussed measures to provide immediate relief for #livestock and #fisheries sector.

बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा, ”मैंने पर्यटन, एमएसएमई, नागर विमानन, पशुपालन क्षेत्रों के साथ बैठक की। इन मंत्रालयों ने संबंधित पक्षों के साथ विचार-विमर्श के बाद अपने-अपने क्षेत्रों के बारे में आकलन दिए।” वित्त मंत्री ने कहा, ”वित्त सचिव और आर्थिक मामलों के सचिव की मौजूदगी में हमने विस्तार से चर्चा की। हम उनके सुझावों को देख रहे हैं।”

जाहिर है कि इससे पहले श्री गिरिराज सिंह ने कहा था कि सोशल मीडिया पर अफवाह के कारण मांग और कीमतों में गिरावट से कुक्कुट उद्योग को काफी नुकसान हुआ है। सोशल मीडया पर यह अफवाह है कि अंडा और चिकेन खाने से कोरोना वायरस फैलता है जबकि इसमें कुछ भी सचाई नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी ने कोरोना वायरस से प्रभावित क्षेत्रों को राहत पैकेज देने पर विचार के लिये बृहस्पतिवार को आर्थिक प्रतिक्रिया कार्यबल के गठन की घोषणा की थी। कोरोना वायरस के कारण प्रभावित क्षेत्रों के मंत्री वित्त मंत्री के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं। वित्त मंत्री कार्यबल की प्रमुख हैं।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON