जैविक खाद्य उत्पाद के लिए एथनोवेटेरिनरी अभ्यास से भेंड़ और बकरियों में भ्रूण झिल्ली के अवधारण का उपचार

0
340

जैविक खाद्य उत्पाद के लिए एथनोवेटेरिनरी अभ्यास से भेंड़ और बकरियों में भ्रूण झिल्ली के अवधारण का उपचार

अभिषेक मिश्रा1, ज्ञानेश कुमार2, यश भार्गव3 और अमित सिंह विशॆन4*
1बी. वी. एससी. एंड ए. एच., अंतिम वर्ष छात्र, सी. वी. एससी. एंड ए. एच., उत्तर प्रदेश पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवम गो अनुसंधान संस्थान (दुवासू), मथुरा, यू.पी., भारत
2सहायक प्राध्यापक, पशु मादा एवं प्रसूति रोग विज्ञान विभाग, अरावली वेटेरिनरी कालेज, सीकर, राज., भारत
3एम. वी. एससी. स्कॉलर, डिवीजन ऑफ पैरासिटोलॉजी, शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी ऑफ जम्मू, जम्मू और कश्मीर, भारत
4गैस्ट संकाय, पशु शरीर रचना विज्ञान विभाग, सी. वी. एससी. एंड ए.एच., ए. एन. डी. यू. ए. टी., अयोध्या, यू.पी., भारत
* संवाददाता लेखक: ई-मेल: amitvishen56@gmail.com, मोबाइल नंबर 8299149215

परिचय:

गर्भ के दौरान भ्रूण झिल्ली से घिरा हुआ होता है और यह गर्भावस्था को प्रसव तक बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। मां से भ्रूण तक सभी पोषक तत्व और ऑक्सीजन को गर्भावस्था में नाल के माध्यम से पहुंचाया जाता है। झिल्ली का सामान्य रूप से टूटना सफल प्रसव कराता है। कभी-कभी यह झिल्ली को मां से बाहर नहीं निकाल पाती है और इसे रिटेंशन ऑफ फीटल मेम्ब्रेन (आर एफ एम) कहा जाता है। आर एफ एम की परिभाषा के अनुसार झिल्ली को बाहर निकलने के लिए 8 से 48 घंटे लग सकते हैं । भेंड़ और बकरियों में अधिकांश अध्ययन, 6 से 8 घंटे प्रसव के बाद आर एफ एम को परिभाषित करते हैं। आर एफ एम एक गंभीर पशु मादा रोग संबंधी बीमारी है, जो प्रसवोत्तर होती है; क्योंकि यह डेयरी पशुओं से जुड़ी होती है, इसलिए यह आर्थिक नुकसान भी पहुंचाती है। आजकल चूंकि जैविक खेती चलन में है, इसलिए पशु की सभी गंभीर बीमारी का इलाज हर्बल दवा या एथनोवेटेरिनरी प्रथाओं द्वारा किया जाता है। इस पाठ में हम भेंड़ और बकरियों जैसे छोटे जुगाली करने वाले पशुओं में आर एफ एम के इलाज के लिए एथनोवेटेरिनरी प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

READ MORE :  Tick-Borne Diseases in Dogs

एथनोवेटेरिनरी अभ्यास::

प्राचीन समय में ग्रामीण क्षेत्र के लोग पशुधन को पालते थे और स्थानीय रूप से उपलब्ध पौधों और अन्य सामग्रियों का उपयोग करके ही जानवरों की बीमारी का प्रबंधन किया करते थे, जिसके लिए पौधों, कौशल और विशिष्ट अवयवों के उपयोग के तरीकों के ज्ञान की आवश्यकता होती है। एथनोवेटेरिेनरी मेडिसिन उन किसानों के लिए मददगार है जो गरीब ग्रामीण या आदिवासी पृष्ठभूमि से हैं। कुछ पौधे ऐसे हैं जो संयोजन या अकेले इस बीमारी का इलाज करने में सक्षम हैं:

बम्बूसा वल्गैरिस- इसे आमतौर पर आम बम्बू कहा जाता है। बंबूसा वल्गैरिस की पत्तियों को कुंदा बारबरी के साथ मिलाकर खिलाने से प्लेसेंटा (झिल्ली) निकालने में मदद मिलती है। पत्तों को सुखाया जाता है और पानी में मिलाकर पशुओं को दिया जाता है।
वर्नोनिया एमिग्डालिना- इसे आमतौर पर कड़वा पत्ता कहा जाता है। वर्नोनिया एमीग्डालिना की पत्तियों को नमक के साथ मिलाकर पशुओं को खिलाया जाता है।
लाइनम यूसिटाटिसिमम- इसे स्थानीय रूप से अलसी कहा जाता है, इसका सामान्य नाम फ्लैक्ससीड / फ्लैक्स है। यह आसानी से उपलब्ध सामग्री में से एक है जिसका बीज उपयोग किया जाता है। इसके बीज के पाउडर को नमक और पानी के साथ मिलाकर पशुओं को खिलाया जाता है।
आर्जीमोन मेक्सिकाना- इसका स्थानीय नाम सत्यानाशी है और आम नाम मैक्सिकन खसखस है और इसकी जड़ों का उपयोग किया जाता है। इसके पाउडर को पानी में मिलाकर पशुओं को खिलाया जाता है।
ओपनटीफाइकस– इसे आमतौर पर भारतीय अंजीर कहा जाता है। इसकी पत्तियों में चिकित्सीय गुण होते हैं- पत्तियों को काटकर और पानी के साथ मिलाकर पशु को मौखिक रूप से संतुलित खुराक के साथ दिया जाता है।
एन्सेट वेंट्रिकोसम- इसका सामान्य नाम एबिसिनियन केला / सजावटी केला है। इसकी पत्तियां जानवरों को आर ऒ पी (ROP) से राहत के लिए दी जाती हैं।
रिकिनस कम्यूनिस- यह भारत में सबसे अधिक उपलब्ध पौधों में से एक है और स्थानीय रूप से इसे अरंडी कहा जाता है। इसके पत्तों और बीजों का उपयोग किया जाता है। रिकिनस कम्युनिस का सूखा हिस्सा पानी के साथ मिलाकर झिल्ली को बाहर निकालने के लिए दिया जाता है।
डोवयालिस प्रजाति- इसका सामान्य नाम सीलोन गोजबेरी है। डोवयालिस का पत्ता, गर्म पानी के साथ मिलाकर आर एफ एम के इलाज के लिए मौखिक रूप से जानवरों के लिए दिया जाता है।
मोमोर्डिका प्रजाति- इसे आमतौर पर गौर्डस (लौकी) कहा जाता है, जो कि कुकुर्बिटेसी परिवार से संबंधित है। मोमोर्डिका प्रजाति की जड़ को सुखाकर पीस लिया जाता है और कोलोकेसिया एस्कुलेन्टा के पिसे हुए जड़ के साथ मिश्रित किया जाता है, फिर इस मिश्रित पाउडर को गर्म पानी में भिगोया जाता है और एक कप छानकर पशुओं को पिलाया जाता है।
ब्रायोफिलम पिन्नाटम- इस पौधे की उत्पादन क्षमता बहुत अधिक होती है और पौधे का एक भी पत्ता; पत्तियों में नवोदित होकर कई नए पौधों को जन्म दे सकता है। इसे स्थानीय रूप से पथरचट्टा के नाम से जाना जाता है और इसका सामान्य नाम एयर प्लांट / कैथेड्रल घंटियाँ / चमत्कार पत्ती है। लेटेक्स के हिस्से या तने के हिस्से को उरेरा हिप्सेलोडेन्ड्रान (लानकेसा) के साथ मिलाकर पशु के अंतर्गर्भाशयकला में रख दिया जाता है।
डोडोनिया एंगस्टिफोलिया- इसे स्थानीय रूप से विलायती-मेहदी के रूप में जाना जाता है और इसका सामान्य नाम हॉप ब्रश है। पत्तियों को चूर्ण किया जाता है और जानवरों को मौखिक रूप से दिया जाता है। इसका रसायन गर्भाशय को संकुचित करता है जिससे कि झिल्ली बाहर आ जाती है।
पी मिक्स्टा- जड़ का उपयोग आर एफ एम के लिए किया जाता है। पत्तियों के पेस्ट को योनि में डाला जाता है जिससे आर एफ एम के निष्कासन की गति बढ़ जाती है।
बी अल्बीटृंका- इसका उपयोग पशुओं में बरकरार प्लेसेंटा के इलाज के लिए किया जाता है। इसकी पत्तियों का उपयोग सूजन और संक्रमित गर्भनाल के उपचार के लिए किया जाता है।
ऐबरस प्रीकैटोरियस- यह जानवरों में एक गर्भपात का कारण और एक एंटीसेप्टिक भी है। पूरे पौधे का अर्क आर एफ एम के लिए मौखिक मार्ग द्वारा दिया जाता है और सोलेनम मेलॉन्गनिया का उपयोग भी तब किया जाता है जब आर एफ एम हो जाता है, इसकी जड़ को थोड़े से पानी के साथ दिया जाता है। इसमें एंटीएनीमिक, एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी, शामक और शांत करने के गुण होते हैं।
उबले और पिसे हुए सोलेनम मेलॉन्गनिया 500 ग्राम के साथ मिश्रित पाउडर में ऐबरस प्रीकैटोरियस बीजों को महीन पीस कर एक बार में (मौखिक रूप से) 80% परिणामों के साथ आर एफ एम का इलाज करेगा।
पौधों की जड़ें जिजिफस मूक्रोनाटा (भैंस कांटा), पेल्टोफोरम एफरिकानम (अफ्रीकी मवेशी), पूजोल्जिया या मिक्स्टा (साबुन बिछुआ), डिसरोकैरियम एरिओकार्पम (बड़े शैतान का कांटा), हरमैनिया गूअरकिआना (हर्मेनिया), ओजरोआ पैनीकुलोसा (रेजिन वृक्ष) आर एफ एम को ठीक करने के लिए प्रभावी माना जाता है।
बोसिया एल्बिटृंका (चरवाहा पेड़) की पत्तियां, एलिफेंटोरिजा एलिफैंटिना (हाथी पैर) का तना, टर्मिनैलिया सेरेसिआ (सिल्वर क्लस्टर-लीफ) की जड़ एवं छाल और शतावरी की जड़ें (शतावरी) आर एफ एम के खिलाफ प्रभावी ढंग से उपयोग की जाती हैं।

READ MORE :  NITOSATIVE STRESS: EMERGING MENACE TO MALE FERTILITY IN BOVINES

निष्कर्ष:

आर ओ पी के मामले में कुछ डिसपोज़िंग प्लासेंटल टिशूज की मात्रा गर्भाशय में होती है जो बैक्टीरिया के विकास के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान करती है। जिससे कोलीफॉर्म बढ़ता है और लोशिया (Lochia) में एंडोटॉक्सिन की उच्च मात्रा, गर्भाशय की बीमारियों के लिए अनुकूल है। ये पशु बीमार हो जाते हैं और उनका दूध उत्पादन कम हो जाता है और साथ ही उनका दूध मानव उपभोग के लिए उपयुक्त नहीं होता। प्रजनन क्षमता भी कम हो जाती है और इसके साथ ही पूरे जीवन में कुल दूध उत्पादन भी कम हो जाता है। इस प्रकार एथनोवेटेरिनरी अभ्यास से हम ना केवल आर एफ एम (RFM) का इलाज कर सकते हैं बल्कि जैविक खाद्य उत्पाद को भी बढ़ावा दे सकते हैं।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON